Breaking News

गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हुई है - सांसद श्री उइके

गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिये वरदान साबित हुई है - सांसद श्री उइके 


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत थैले में खाद्यान्न वितरित किया गया

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा/ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत शनिवार को प्रदेश के सभी जिलों में ‘‘अन्न उत्सव’’ मनाया गया। इस अवसर पर गरीब हितग्राहियों को थैलों में सम्मान के साथ खाद्यान्न प्रदान किया गया। हरदा जिले में सभी 260 दुकानों पर अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम क्षेत्रीय सांसद श्री दुर्गादास उईके के मुख्य आतिथ्य में ग्राम भुवनखेड़ी में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री गजाधर वाष्ट के अलावा कलेक्टर श्री संजय गुप्ता व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राम कुमार शर्मा, पूर्व मण्डी अध्यक्ष श्री प्रहलाद पटेल, गांव की सरपंच श्रीमती कमलाबाई सिरोही, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुश्री अमृता भट्ट सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने भी वर्चुअली संबोधित किया। कार्यक्रम में लगभग 2 दर्जन ग्रामीणों को सांसद श्री उइके ने थैले में खाद्यान्न प्रदान किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रदेश के निवाड़ी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, सतना जिले के हितग्राहियों से ऑनलाईन संवाद किया। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में सांसद श्री उइके ने कन्या पूजन भी किया।  

सांसद श्री उईके ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों को कोरोना संक्रमण काल में मदद देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना प्रारम्भ की है, जिससे गरीबों को बुरे वक्त में मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध हो सके। यह योजना ऐसे गरीब परिवारों के लिये वरदान सिद्ध हुई है, जो लॉकडाउन के कारण मजदूरी पर भी नहीं जा सके। लॉकडाउन में मजदूरी न कर पाने से इन परिवारों का पालन पोषण कठिन हो गया था। सांसद श्री उइके ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केन्द्र सरकार माह मई से नवम्बर तक प्रत्येक गरीब परिवार के हर सदस्य को 5 किलो खाद्यान्न निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। जिसमें 4 किलो गेहूँ व 1 किलो चावल है। अब यह खाद्यान्न थैलों में वितरित किया जाएगा। उन्होने कहा कि इसके अलावा गरीब हितग्राहियों को 1 रूपये किलो दर पर गेहूँ व 2 रूपये किलो दर पर चावल अलग उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि गरीब परिवार भी सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकें। सांसद श्री उइके ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की ‘‘वन नेशन वन राशन कार्ड’’ योजना अद्भुत है। अब गरीब परिवार यदि राज्य के बाहर भी जाता है तो उसे उसके हक का सस्ता खाद्यान्न अन्य राज्य में भी उसे मिल जाता है। प्रदेश के 4 लाख परिवारों को प्रतिमाह पोर्टेबिलिटी के आधार पर रियायती दर पर खाद्यान्न इस योजना के तहत मिलने लगा है। 

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिले में अन्न उत्सव आयोजन के संबंध में जानकारी दी। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत आज जिले की सभी 260 दुकानों पर अन्न उत्सव का आयोजन किया गया है। हर दुकान के लिये मुख्य अतिथि व नोडल अधिकारी बनाये गये है। सभी दुकानों से आज थैले में गरीब परिवारों के हितग्राहियों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रामकुमार शर्मा ने किया। 

इन हितग्राहियों को दिया गया थैले में निःशुल्क खाद्यान्न

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भुवनखेड़ी में आयोजित अन्न उत्सव कार्यक्रम में जिन ग्रामीणों को सांसद श्री उइके ने थैले में निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया उनमें श्री रामाधार, राधेश्याम, कचरया, रामभरोस, सुरेश, रमेश, भगवानदास, मोहनलाल, रमेश, संतोष, रामजीवन, चैनसिंह, ओमप्रकाश, नवलसिंह, नानकराम, राधेलाल, गोरेलाल शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं