Breaking News

गांवो को ओडीएफ प्लस करने की कवायद हुई तेज

गांवो को ओडीएफ प्लस करने की कवायद हुई तेज

जिला पंचायत सीईओ पहुंचे गांवो के भ्रमण पर


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा। जिला स्वच्छता में प्रदेश में नंबर वन हो इसी को लेकर स्वच्छता में ओडीएफ प्लस की कवायद तेज हो गई है। इसी को लेकर जिला पंचायत सीईओ रामकुमार शर्मा टिमरनी विकासखंड के ग्राम पंचायत तजपुरा पहुंचे, जहाँ गांव का भ्रमण  किया और ग्रामीणों से चर्चा की। ग्राम की वास्तविक स्थिति देखीज़ ग्रामीणों को चर्चा में बताया कि ग्राम स्वच्छ तो है लेकिन अब गांव को स्वच्छता में ओडीएफ प्लस करना है। इसमें ग्रामीणों को जागरूक करने की आवश्यकता है। 

ओडीएफ प्लस में गांव के अंदर सड़कों के किनारे किसी प्रकार की गंदगी ना हो, सभी घरों का पानी का निकास गांव की सड़कों पर ना हो और घरों का पानी सोख्ता गड्ढा बनाकर उस गड्ढे में डाला जाए। वहीं घरों से निकलने वाले सुखा गिला कचरे को अलग-अलग कूड़ेदान में डाला जाए, घरों में ही खाली स्थान पर गड्ढा करके उस गड्ढे में घास फूस कचरा और मवेशियों का गोवर डालें जिससे जैविक कंपोस्ट खाद तैयार हो जाएगा जो खेतों के लिए लाभदायक होता है। वही श्री शर्मा ने बताया की पॉलिथीन, प्लास्टिक, कांच इन चीजों को भी अलग-अलग डस्टिविनो मे डाले जिसे ग्राम पंचायत हफ्ते में एक बार इन डस्टबिनो से निकलने वाले कचरे को ले जाकर इसे गांव से बाहर अलग स्थान पर निपटारा किया जाएगा। वहीं दुकानदारों से चर्चा की सभी दुकानदारों को बताया कि आपकी दुकानों से निकलने वाले पाउच, पन्नी, पॉलिथीन इन सब कचरे को डस्टबिन में डालें और सुरक्षित स्थान पर इसका निपटारा किया जाए।   

ग्राम पंचायत उपसरपंच राजेश खेरवा से चर्चा की और ग्राम को स्वच्छ सुंदर व ओडीएफ प्लस करने मे पूर्ण तरह ग्राम की समिति और ग्राम सचिव जागरूक नागरिको के साथ मिलकर एक अभियान चलाकर आपका गांव जिला ही नहीं प्रदेश में भी नंबर वन आए इस हेतु आप अपना पूर्ण योगदान दे।  इस अवसर पर जनपद पंचायत टिमरनी सीईओ अशोककुमार उईके, कार्यपालन यंत्री प्रियका मेहरा, सहायक यंत्री सुनील शुक्ला, जनपद स्पेक्टर लखनलाल बिल्लोरे, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण वालिटर राहुल जाट एवं पंच, सरपंच ग्रामीण उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं