Breaking News

किल्लिमंज़ारो पर्वत शिखर पर विजय यात्रा पूर्ण करने पर गुर्जर समाज करेगा ज्योति रात्रे का सम्मान

किल्लिमंज़ारो पर्वत शिखर पर विजय यात्रा पूर्ण करने पर गुर्जर समाज करेगा ज्योति रात्रे का सम्मान


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा (विजयसिंह ठाकुर)। मध्यप्रदेश के भोपाल की रहने वाली श्रीमती ज्योति रात्रे ने अफ़्रीका महाद्वीप के सबसे ऊँचे पर्वत माउंट किलिमंज़ारो (ऊँचायी 5895 मीटर / 19,340 फ़ीट) पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय राष्ट्र ध्वज तिरंगा लहराया एवं राष्ट्र गान भी गया । वे मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले के छोटे से गाँव कुकरवाद की रहने वाली हैं।  प्रदेश से अकेले एवं भारत से कुल 3 सदस्यीय दल के साथ पूना की एडवेंचर कम्पनी 360 एक्सप्लोरर के माध्यम से अफ़्रीका के लिए दिनांक 8 अगस्त को दिल्ली से रवाना हुयी  थीं।  15 अगस्त को शिखर पर पहुँच कर भारतीय राष्ट्र ध्वज फहराया एवं राष्ट्रगान भी गाया । माउंट किलिमंज़ारो अफ़्रीका के तंजानिया देश में स्थित है एवं विश्व के 7 महाद्वीपों की सबसे ऊँची चोटियों में से एक है। ज्योति रात्रे का लक्ष्य सातों महाद्वीपों की सबसे ऊँची चोटियों पर विजय प्राप्त करना है। 

उल्लेखनीय है कि ज्योति रात्रे ने हाल ही में 52 वर्ष कि आयु में 8 जुलाई 2021 को यूरोप के सबसे ऊँचे पर्वत शिखर माउंट एलब्रुस पर विजय प्राप्त कर, माउंट एलब्रुस (ऊँचायी 5642 मीटर) पर चढ़ने वाली भारत की सर्वाधिक आयु की महिला होने का कीर्तिमान अपने नाम किया है।  इसके तुरंत बाद अगले ही माह में दूसरे महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी पर विजय प्राप्त कर वे एक अनूठा कीर्तिमान बनाया है।  आपने महिला सशक्तिकरण का अनुपम उदाहरण बनकर बेटियों को हौंसला देने का काम किया है। उम्र कभी भी लक्ष्य पाने में बाधक नहीं हो सकती, ये ज्योति रात्रे ने समाज को सिखलाया है।

गुर्जर समाज को गौरवान्वित करने वाली इस पर्वतारोही का श्री भुआणा प्रांतीय गुर्जर सभा, हरदा सार्वजनिक सम्मान समारोह आयोजित करेगी। सभा के महासचिव अशोक गुर्जर ने समाज के सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि 24 अगस्त , मंगलवार दोपहर 3.15 बजे गुर्जर मंगल भवन हरदा में इस आयोजन में सहभागी बनने हेतु आने का आग्रह किया है। समारोह उपरांत समाज में कोविड वैक्सीनेशन पर भी चर्चा होगी। गुर्जर समाज में टीकाकरण को लेकर अब कोई छूटे न इस हेतु रणनीति बनाई जायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं