Breaking News

सरपंच ने ग्रामीणों को स्थानीय गौंडी बोली में समझाया तो टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार

सरपंच ने ग्रामीणों को स्थानीय गौंडी बोली में समझाया तो टीकाकरण ने पकड़ी रफ्तार 

आदिवासी बहुल ग्रामों में कोविड वेक्सीनेशन के प्रति है भारी उत्साह

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : जिले में कोविड वेक्सीनेशन अभियान के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में टीकाकरण का कार्य जारी है। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ हरदा जिले के दूरस्थ वन ग्रामों में रहने वाले आदिवासी परिवार के सदस्यों में भी कोविड वेक्सीनेशन के प्रति भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। गांव के सरपंच श्री नरेन्द्र देवहरे ने बताया कि पहले गांव के गौंड आदिवासी परिवार टीकाकरण कराने से बच रहे थे व रूचि नहीं ले रहे थे। जब ग्रामीणों को स्थानीय गौंडी बोली में टीकाकरण का महत्व समझाया गया तो वे टीकाकरण के लिये सहर्ष तैयार हो गये। 


बुधवार को हरदा जिले के दूरस्थ आदिवासी बहुल ग्राम लाखादेह में सुबह से ही टीकाकरण केन्द्र पर ग्रामीणों की लाइन शुरू हो गई थी। दोपहर 12 बजे तक गांव के 200 में से 80 ग्रामीण टीकाकरण करवा चुके थे। गांव के राधेश्याम बरकड़े ने बताया कि कोविड की पहली और दूसरी लहर में कोरोना से बहुत लोग परेशान हुए। इसलिये उसने अपने परिवार के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी सदस्यों का आज टीकाकरण करा लिया है। इसी तरह गौंड जनजाति के सुनील बरकड़े ने बताया कि उसके कुछ रिश्तेदार पिछले दिनों कोरोना संक्रमित हो गये थे। गांव की आशा कार्यकर्ता व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने कोविड टीकाकरण के बारे में समझाया तो आज वह अपने परिवार के सभी सदस्यों को लेकर टीकाकरण केन्द्र पर वेक्सीनेशन के लिये आया है। टीकाकरण के बाद परिवार के सभी लोग बहुत खुश है। 

कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने बताया कि जिले की टिमरनी विकासखण्ड के आदिवासी बहुल ग्राम कचनार में भी टीकाकरण के प्रति स्थानीय आदिवासी परिवारों में उत्साह देखा गया और सुबह से ही टीकाकरण केन्द्र पर कतार लगना शुरू हो गई थी। उन्होने बताया कि पिछले दिनों उन्हें यह जानकारी मिली कि आदिवासी क्षेत्र में टीकाकरण के प्रति ग्रामीणजन रूचि नहीं ले रहे है, तो उन्होने स्थानीय आदिवासी बोली में ग्रामीणजनों को कोविड वेक्सीनेशन के महत्व के बारे में समझाने के लिये गांव के कर्मचारियों व पंचायत पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। इसके बाद से आदिवासी क्षेत्रों में भी टीकाकरण ने रफ्तार पकड़ ली और अब सभी क्षेत्रों में टीकाकरण सफलतापूर्वक हो रहा है। उन्होने बताया कि बुधवार सुबह तक जिले में 311725 नागरिकों को टीकाकरण का प्रथम डोज लग चुका था तथा 49635 लोगों को द्वितीय डोज लग चुका था। बुधवार को जिले के 64 टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वेक्सीनेशन किया गया, जिसमें हरदा में 08, टिमरनी क्षेत्र में 15, खिरकिया क्षेत्र में 25 तथा हंडिया क्षेत्र में 16 टीकाकरण केन्द्र शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं