Breaking News

दिखने लगा कलेक्टर के प्रयासों का असर, जनसहयोग में आगे आने लगे हरदावासी

दिखने लगा कलेक्टर के प्रयासों का असर, जनसहयोग में आगे आने लगे हरदावासी

बारंगा के श्री बिश्नोई ने दो आंगनवाड़ियों के लिए 15226 रू. का दिया चैक दान

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / अच्छी मंशा से शुरू किया कार्य सफल जरूर होता है । कलेक्टर हरदा संजय गुप्ता द्वारा जनसहयोग से जिले की आंगनबाडियों को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिए किये जा रहे प्रयासों का असर दिखने लगा है, लोग खुद इस अच्छे कार्य में आगे आने लगे है। कलेक्टर श्री गुप्ता के मार्गदर्शन में सभी आंगनवाड़ी के विभागीय भवनों को 15 अगस्त तक सौर ऊर्जा से रोशन करने में प्रशासन लगा हुआ है, लेकिन इसमें अब आम हरदावासी भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और आंगनवाड़ियों में सोलर पैनल के लिए राशि दान कर रहे हैं। ज़िले के संपन्न किसान, जन प्रतिनिधि, मीडिया प्रतिनिधि, समाजसेवी, शासकीय अधिकारी कर्मचारी तो इस अभियान से जुड़ ही रहे हैं, लेकिन मध्यम वर्गीय परिवारों से भी लोग अपनी छोटी छोटी बचतों को आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए दान कर रहे हैं ,जिससे कि आंगनवाडी के बच्चों को रोशनी और पंखे की सुविधा मिल सके।  


इसी क्रम में बारंगा निवासी श्री रामकृष्ण बिश्नोई ने 2 आंगनवाड़ी केंद्रों बारंगा एवं बारंगी में सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 15226 रुपए की राशि दान की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री गुप्ता एवं ज़िला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग संजय त्रिपाठी भी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि जनभागीदारी के इस अभियान के तहत अभी तक जिले के 155 से अधिक आंगनवाड़ी केंद्रों में सोलर पैनल लगाए जा चुके हैं और यह कार्य निरंतर चल रहा है।

दानदाता श्री बिश्नोई ने कलेक्टर श्री गुप्ता के आंगनवाड़ियों में सौर पैनल के लिए चलाए जा रहे महाभियान से प्रेरित हो कर आंगनवाडी के बच्चों के लिए यह दान किया। जिले की आंगनवाड़ियों को सौर प्रकाश से रोशन करने हेतु एक सकारात्मक माहौल बनता दिखाई दे रहा है। इस तरह के स्थापित सोलर पैनल बिना ग्रिड और बिना बैटरी के संचालित होते हैं और संचालन हेतु न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि स्थापित सोलर पैनल आंगनवाड़ी को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करेंगे, ये स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में हरदा का एक बड़ा कदम है एवं यह देश के सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति की दिशा में ज़िले का प्रयास है।

कोई टिप्पणी नहीं