Breaking News

राजस्व विभाग के काम हो रहे हैं प्रभावित, किसान परेशान जनता हो रही हैरान

पांचवें दिन भी जारी है पटवारियों की अनिश्चितकालीन कलम बंद हड़ताल 

राजस्व विभाग के काम हो रहे हैं प्रभावित, किसान परेशान जनता हो रही हैरान

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : जिले के 212 पटवारी 10 अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है, पिछले 5 दिनों से जारी हड़ताल से राजस्व विभाग में कामकाज प्रभावित हो रहे हैं । जिसके कारण किसान और ग्रामीण तहसील कार्यालय के चक्कर लगा कर लौट रहे हैं। बैंक बंधक, फसल गिरदावरी, नामांतरण, बंटवारा सहित अन्य काम नहीं होने से किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर पटवारियों द्वारा मांगे पूरी नहीं होने पर हड़ताल पर बैठे रहने का आह्वान किया है। प्रदेश के पटवारी वेतनमान सहित 2800 ग्रेड पे और गृह जिला स्थानांतरण, सीपीसीटी परीक्षा की अनिवार्यता पटवारियों के लिए समाप्त करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे हैं। 


पटवारियों द्वारा अपना बस्ता बंद कर कलम बंद हड़ताल प्रारंभ करने के पहले 25 जून को अपनी मांगों को लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया और चरणबद्ध आंदोलन प्रारंभ किया गया था। इसके पश्चात पटवारियों द्वारा 2 से 4 अगस्त तक 3 दिनों का सामूहिक अवकाश लेकर मांगे पूरी करने की चेतावनी दी गई थी। इसके बाद भी सरकार द्वारा पटवारियों की मांग को कोई तवज्जो नहीं दिए जाने पर 10 अगस्त से मध्य प्रदेश पटवारी संघ के आह्वान पर जिले के समस्त पटवारियों ने बस्ता जमा कर कलम बंद हड़ताल शुरू कर दी है। जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीप जिले के पटवारियों द्वारा धरना प्रदर्शन भी किया जा रहा है। 

पटवारियों की हड़ताल से कामकाज प्रभावित हो रहा है और किसान तहसील कार्यालय के चक्कर लगाने को परेशान हो रहे हैं। ग्राम खरदना के किसान जियालाल गाडरी ने बताया कि उन्होंने बैंक से कृषि ऋण लिया है, खेत में डालने के लिए दवाई खरीदना है किंतु पटवारियों की हड़ताल के चलते उनका बैंक बंधक खसरे में दर्ज नहीं हो पा रहा । जिसके चलते उन्हें बैंक से कर्जा नहीं मिल रहा है। ऐसी स्थिति में फसल खराब होने की संभावना बन गई है। उन्होंने कहा कि पटवारी वास्तव में बहुत सारा काम करते हैं मुख्यमंत्री श्री चौहान जी को चाहिए कि पटवारियों की वर्षों से लंबित मांगों को पूरा करें और उनका वेतन बढ़ाएं । वहीं ग्राम हनीफाबाद के किसान नर्मदाप्रसाद ने बताया कि उनके बेटे का जाति प्रमाण पत्र बनना है और उसे समय पर स्कूल में जमा करना है, किंतु पटवारियों की हड़ताल के चलते जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा है जिससे उनके बेटे का स्कूल में एडमिशन नहीं हुआ है और वह पिछले चार-पांच दिनों से तहसील के चक्कर काट रहे हैं परेशान हो रहे हैं।

इस संबंध में मध्य प्रदेश पटवारी संघ की प्रांतीय संवाद समिति के अध्यक्ष राजीव जैन ने बताया कि हम लोग अपनी न्यायोचित मांग के निराकरण की मांग विगत 22 सालों से कर रहे हैं, किंतु सरकार द्वारा केवल हमारे संवर्ग के साथ अन्याय किया जा रहा है, हमें मात्र आश्वासन पर आश्वासन मिलते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता को परेशान करना हमारा मकसद नहीं है किंतु इस महंगाई के दौर में सरकार के द्वारा लिखित आश्वासन देने के बाद भी वेतनमान नहीं बड़ाना कहां का न्याय है । सरकार द्वारा अन्य संवर्गों को वेतनमान सहित पदोन्नति और अन्य लाभ दिए गए हैं किंतु केवल और केवल पटवारियों को इससे उपेक्षित रखा गया है। हमारे द्वारा हड़ताल करने के पूर्व से शासन को बार बार अवगत करवाया गया किंतु सरकार खुद चाहती है कि जनता परेशान हो इसलिए हमारी मांगों का निराकरण नहीं किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं