Breaking News

अब बिना थाना जाए भी दर्ज होंगी एफआईआर.. E-FIR सेवा शुरू... आधिकारिक पोर्टल जारी

अब बिना थाना जाए भी दर्ज होंगी एफआईआर.. E-FIR सेवा शुरू... आधिकारिक पोर्टल जारी


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल। मध्यप्रदेश में आज E-FIR सेवा शुरू होगी। DGP विवेक जौहरी सेवा का शुभारंभ करेंगे। अब फरियादी कहीं से भी ऑनलाइन FIR कर सकेंगे। वाहन चोरी, 1 लाख तक की सामान्य चोरी की FIR ऑनलाइन की जा सकेगी। अज्ञात आरोपी या ऐसी घटना जिसमें बल का प्रयोग व चोट नहीं लगी हो। मध्यप्रदेश गृह विभाग की इस अभिनव पहल के जरिए Mppolice.gov.in वेबसाइट से e-FIR  किए जा सकेंगे। मध्यप्रदेश में FIR दर्ज करवाने के लिए पुलिस थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे अब आप घर बैठे ONLINE FIR दर्ज कर सकते हैं। FIR दर्ज हो जाने के बाद पुलिस मामले की इन्वेस्टिगेशन करेगी और यदि अपराध होना पाया जाता है तो नियम अनुसार अपराधी के खिलाफ डायरी तैयार करके सक्षम न्यायालय में सजा दिलाने के लिए प्रस्तुत करेगी। मध्य प्रदेश पुलिस सिस्टम में ऑनलाइन एफआईआर कहां और कैसे दर्ज करें, पढ़िए

मध्य प्रदेश पुलिस सिटीजन पोर्टल में ऑनलाइन एफआईआर 

सबसे पहले मध्य प्रदेश पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट (mppolice.gov.in) ओपन करें। या फिर नागरिकों के लिए विशेष तौर पर तैयार किए गए Citizen Services पोर्टल (citizen.mppolice.gov.in) को ओपन करें। 
HOME PAGE पर ही आपको e-FIR का ऑप्शन दिखाई देगा।
e-FIR पर क्लिक करने पर आपके सामने E-FIR SERVICE से संबंधित एक वेब पेज खुलेगा जिसमें आपको बताया गया है कि आप किस प्रकार के मामलों की रिपोर्ट ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

नियम एवं निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद Citizen Portal https://citizen.mppolice.gov.in पर स्वयं को Register करके Registered ID से login करें।
यहां आपको होम पेज पर फिर से ई-एफ.आई.आर. का ऑप्शन मिलेगा।
ई-एफ.आई.आर. पर क्लिक करते ही आप ऑनलाइन एफआईआर रजिस्टर पर पहुंच जाएंगे।
निर्धारित जानकारी मरने के बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपको आपकी FIR की डिजिटल कॉपी मिल जाएगी।
प्रकार की सहायता के लिए MP POLICE Citizen Services, Helpline Number 07554019700 पर कॉल कर सकते हैं।
ई-एफआईआर का ट्रायल आज 12 अगस्त से शुरू हो गया है। शुरुआत में ई-एफआईआर के माध्यम से 15 लाख रुपए कीमत तक के वाहन चोरी तथा एक लाख रुपए कीमत की चोरी की एफआईआर दर्ज की जा सकेगी।
● इस वेबसाइट पर जाकर आप कर सकते है शिकायत -
एमपी पुलिस की वेबसाइट https://mppolice.gov.in. पर यह सेवा शुरू की जा रही है। ई-एफआईआर ऑप्शन को वेबसाइट पर सिटीजन सर्विसेस में जोड़ा गया है। अब तक सिटीजन सर्विसेस में ऑनलाइन शिकायत, गुम सामान की जानकारी, चोरी गए वाहन की सूचना, पुलिस को घटना की सूचना दे सकते थे। इसके होम पेज पर इमरजेंसी, हेल्पलाइन नंबर, अधिकारियों व थानों के फोन व मोबाइल नंबर हैं। सर्च करने पर मिसिंग पर्सन, डेड बॉडी, स्टोलन व्हीकल, सीज्ड व्हीकल सहित अन्य फीचर्स होंगे इस पोर्टल को काफी सुविधाजनक बनाने की कोशिश की गई है इसका उपयोग कर आमजन सीधे पुलिस से कनेक्ट हो सकेंगे। चौबीस घंटे में कभी भी, कहीं से भी एक क्लिक करते रिपोर्ट सीधे संबंधित थाने में दर्ज हो जाएगी।
● किराएदार-नौकर का भी ऑनलाइन वेरिफिकेशन -
इस वेबसाइड पर किराएदार और नौकर का ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन की सुविधा भी सिटीजन सर्विसेस में दी गई है। चरित्र सत्यापन के लिए भी आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है। ई-एफआईआर की सुविधा शुरू होने के बाद आमजन को एफआईआर के लिए थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आमतौर पर चोरी की एफआईआर करने में आमजन को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है उससे काफी हद तक राहत मिल सकेगी और पारदर्शिता बढ़ सकेगी ।


कोई टिप्पणी नहीं