Breaking News

जैन समाज के आत्म शुद्धि का पावन पर्व पर्यूषण आज से हुआ प्रारंभ...

जैन समाज के आत्म शुद्धि का पावन पर्व पर्यूषण आज से हुआ प्रारंभ...


आत्म कल्याण के लिए दिगम्बर जैन करेंगे दस दिनों तक कठोर तप साधना...

नगर के चारों जैन मंदिरों में उत्साह ओर उल्लास से शुरू हुआ पर्वराज पर्यूषण


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : भारतीय संस्कृति में पर्वों एवं त्योहारों की समृद्ध परंपरा है। पर्यूषण इसी परंपरा में जैन धर्म का एक महान पर्व है। पर्यूषण का शाब्दिक अर्थ है चारों ओर से सिमट कर एक स्थान पर निवास करना या स्वयं में वास करना। इस अवधि में व्यक्ति दस धर्म की आराधना कर मोक्षमार्ग तक का रास्ता तय कर सकता है।  यह पर्व 10 दिन के लिए भादों के महीने में होता है। दिगंबर जैन समाज इसे 10 दिन तक दस लक्षण पर्व के नाम से मनाते हैं।

पर्यूषण पर्व के बारे में जानकारी देते हुए जैन समाज के अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन एवं ट्रस्टी राजीव रविन्द्र जैन ने बताया कि दशलक्षण पर्व अनादिनिधन पर्व है । यह वर्ष में तीन बार दस- दस दिनों के लिए आता है । चैत्र, माघ एवं भादों के महीने में शुक्ला पंचमी से लेकर चतुर्दशी तक दस दिन तक जैन समाज के श्रद्धालु भक्तगण जैन मंदिरों में बड़ी श्रद्धा के साथ इस पर्व को अनेक आयोजनपूर्वक मनाते हैं । इस पर्व में प्रतिदिन एक- एक धर्म ( जैसे- उत्तम क्षमा,मार्दव,आर्जव,सत्य, शौच, संयम, तप, त्याग, आकिंचन्य और ब्रम्हचर्य ) की पूजन एवं जाप्य करते हैं । पर्व के प्रारंभ में आज क्षमा धर्म की आराधना की गई। 

राजीव जैन ने बताया कि क्षमा धर्म पर हम उनसे क्षमा मांगते है जिनके साथ हमने बुरा व्यवहार किया हो और उन्हें क्षमा करते है जिन्होंने हमारे साथ बुरा व्यवहार किया हो। सिर्फ इंसानो के लिए हि नहीं बल्कि हर प्राणीमात्र जिसमें एक इन्द्रिय से पांच इन्द्रिय जीवो के प्रति जिनमें जीवन है उनके प्रति भी ऐसा भाव रखते हैं। उत्तम क्षमा हमारी आत्मा को सही राह खोजने मे और क्षमा को जीवन और व्यवहार में लाना सिखाता है,  जिससे सम्यक दर्शन प्राप्त होता है । सम्यक दर्शन वो भाव है जो आत्मा को कठोर तप त्याग की कुछ समय की यातना सहन करके परम आनंद मोक्ष को पाने का प्रथम मार्ग है।

जैन समाज के मंत्री राहुल जैन ने बताया कि दिगम्बर जैन समाज के दस दिवसीय आत्मशुद्धि के पर्यूषण पर्व की आज से शुरूआत हो गई है। जिसमें आगामी 10 सितंबर तक जैन धर्मावलंबी तप, त्याग, संयम की साधना कर आत्म आराधना में लीन रहेंगे। नगर के चारों दिगम्बर जैन मंदिरों में पर्यूषण पर्व की तैयारियां पूरी हो गईं। जैन मंदिरों की भव्‍य साज-सज्‍जा की गई है। श्री दिगम्बर जैन समाज की ओर से महिला परिषद, महिला मंडल, श्री सुज्ञान जागृति मंडल शांतिनाथ चैत्यालय, श्री जैनम दिव्य घोष द्वारा जैन मंदिरों में विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम बड़े जैन मंदिर के सामने नवनर्मित श्री विद्यासागर भवन में प्रतिदिन संध्या काल में आरती ओर प्रवचन के पश्चात आयोजित किए जायेंगे।


आज श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन बड़े मंदिर खेड़ीपुरा में मूलनायक 1008 श्री शांति नाथ भगवान की प्रतिमा जी पर प्रथम जलाभिषेक एवं पांडूशिला पर विराजमान श्रीजी की शांति धारा का सौभाग्य अंकित कुमार पवन कुमार सिघंई परिवार को प्राप्त हुआ। दशलक्षण मंडल विधान पर मंगल कलश की स्थापना श्रीमती एकता सपन बजाज तथा चतुर्थ कलश की स्थापना श्रीमती साधना राजीव कठनेरा, श्रीमती रानी सुशील रपरिया, श्रीमती शिखा राहुल गंगवाल,.श्रीमती वर्षा अंकित सिघंई को प्राप्त हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं