Breaking News

डेंगू नियंत्रण के लिये जागरूकता और स्वच्छता अभियान प्रारम्भ

डेंगू नियंत्रण के लिये जागरूकता और स्वच्छता अभियान प्रारम्भ


कलेक्टर श्री गुप्ता ने अस्पताल व कॉलोनी में पहुँच कर लिया जायजा

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रदेश में “डेंगू से जंग-जनता के संग” अभियान का शुभारम्भ बुधवार को हुआ। इस अभियान के अंतर्गत हर शहर, ग्राम में लार्वा नष्ट करने का कार्य होगा। घरों में कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों में जमा पानी को उलटाकर स्वच्छता अभियान भी इस दौरान चलेगा। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामीण विकास, नगरीय विकास विभाग के निकाय जैसे नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम आदि और चिकित्सा शिक्षा विभाग मिलकर डेंगू से बचाव और नियंत्रण के लिए कार्य करेंगे। शहरी क्षेत्र में डेंगू व मलेरिया नियंत्रण के उद्देश्य से फॉगिंग भी की जाएगी तथा अनावश्यक जल जमाव के दोषी लोगों पर अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही की जाएगी। 

शकूर सत्तार कॉलोनी में डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम का जायजा लिया -

हरदा शहर में इस अभियान के अंतर्गत नगर पालिका की फॉगिंग मशीन विभिन्न कॉलोनियों में फॉगिंग कर रही है तथा नगर पालिका के कर्मचारी टेमोफास नामक दवा का स्प्रे शहर की विभिन्न कॉलोनियों में कर रहे है। कलेक्टर श्री संजय गुप्ता ने शहर के वार्ड क्रमांक 28 स्थित शकूर सत्तार कॉलोनी पहुँचकर नगर पालिका द्वारा किये जा रहे कार्यो का जायजा लिया। उन्होने इस दौरान उपस्थित मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री ज्ञानेन्द्र यादव को निर्देश दिये कि शहर के जिन क्षेत्रों में खाली प्लॉट में पानी भरा हुआ है, वहाँ दवा छिड़काव कराएं तथा अनावश्यक जल जमाव के दोषी लोगों पर अर्थदण्ड लगाने की कार्यवाही करें।

जिला अस्पताल में कलेक्टर व एसपी ने डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया -

डेंगू के प्रकरणों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हरदा जिले में हुई ‘‘डेंगू पर प्रहार’’ जनअभियान प्रारंभ किया गया है। बुधवार को कलेक्टर श्री संजय गुप्ता व पुलिस अधीक्षक श्री मनीष अग्रवाल ने जिला अस्पताल परिसर पहुँचकर डेंगू नियंत्रण गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर श्री श्यामेन्द्र जायसवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी व सिविल सर्जन डॉ. शिरीष रघुवंशी भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री गुप्ता ने इस दौरान जिला अस्पताल परिसर में पीएम केयर्स के माध्यम से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का भी अवलोकन किया। 

डेंगू नियंत्रण के लिये स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही जारी

आज बुधवार को डेंगू पर प्रहार अभियान का शुभारम्भ हुआ। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर जैसानी ने बताया कि हरदा जिले के ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र में प्रत्येक घरों में लार्वा सर्वे स्पेस स्प्रे, फागिंग, जलजमाव हटाने हेतु दल गठित किये गये है। स्वास्थ्यकर्मी नागरिकों को बता रहे है कि डेंगू से बचाव के लिए अपने अपने घरों में सप्ताह में एक दिवस पानी से भरे सभी बर्तनों टायरों सीमेंट की टंकी, गमलों, कूलर, फ्रिज, पक्षियों के पानी पीने के बर्तन, छत पर रखे कबाड़ में पानी एकत्र न होने दें। डॉ. जैसानी ने नागरिकों को सलाह दी है कि डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर रुके हुए साफ पानी में पनपता है मच्छरों से बचाव के लिए मच्छर भगाने वाले साधनों जैसे मच्छरदानी, क्वायल, फास्टकार्ड, अगरबत्ती, स्प्रे, क्रीम आदि का प्रयोग करें। उन्होने बताया कि डेंगू के लक्षण जैसे तेज बुखार, तेज सिर दर्द, जोड़ों में दर्द आंखों में दर्द, मसूड़ों व नाक से खून आना शरीर पर लाल चकत्ते होना की शिकायत होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह एवं उपचार लें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने डेंगू नियंत्रण के संबंध में नागरिकों से अपील की

‘‘डेंगू पर प्रहार’’ जनअभियान के तहत फॉगिंग करने, लार्वा नष्ट करने, स्वच्छता कार्य और जहाँ जल भराव है, वहाँ दवाई डालने के कार्य शासकीय अमला कर रहा है। कलेक्टर श्री गुप्ता ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि ‘‘डेंगू पर प्रहार’’ जनअभियान के तहत कम से कम अपने घर में अगर कहीं सात दिन हो गए हों पानी भरे हुए, तो ऐसे जल का जमाव नहीं होने दें। ज्यादा दिन तक किसी भी पानी की टंकी में, बर्तन में, गड्ढे में और कूलर में, अगर कहीं भी पानी भरा है तो तत्काल उस पानी को खाली करवाएँ। गड्ढे इत्यादि में दवा डाली जा सकती है लार्वा मारने की। स्वच्छता जरूरी है। उन्होने नागरिकों से अपील में कहा है कि आवश्यक हो तो अपने घर की सफाई कीजिए। भरे पानी को पलट दीजिए। आवश्यक हो तो लार्वा समाप्त करने के लिए जमा पानी में दवाई भी डालें। इसके अलावा कूलर, गड्ढे, पानी की टंकी भी चेक कर लें, क्योंकि डेंगू फैलता ही है लार्वा के पनपने से। हम वो परिस्थितियाँ न रहने दें जिसके कारण लार्वा पनपे। इसके लिए आम जनता का सहयोग जरूरी है।

कोई टिप्पणी नहीं