Breaking News

तवा बांध जल भराव में पूर्णता की ओर, विभाग ने जारी किया अलर्ट

तवा बांध जल भराव में पूर्णता की ओर, विभाग ने जारी किया अलर्ट

किसानों के लिए भी खुशखबर, ग्रीष्मकालीन फसलों को पानी मिलने में नहीं आयेगी दिक्कत

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा /इटारसी - ग्रीष्मकालीन फसल लेने वाले किसानों के लिए यह खबर राहत भरी है की तवा बांध अपने निर्धारित जलस्तर भराव को लेकर पूर्णता की ओर है। विभाग द्वारा बांध भराव होने से नीचले क्षेत्र में अलर्ट जारी कर गेट खोले जाने की सुचना दी है। इससे किसानों को ग्रीष्मकालीन फसल में पानी मिलने की संभावना सुनिश्चित हो गई है।

विभाग द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आज 9 सितंबर को तवा बांध का जल भराव 354.57 मीटर है । जल्द 355.09 मीटर होगा । विभाग ने बढ़ते जलभराव पर निचली बस्तियों को सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा है। नर्मदापुरम संभाग व आसपास की पहाड़ी से गिरते पानी से तवा डेम का जलभराव सतत् होते जा रहा है। 

वही विभाग द्वारा बढ़ाते डेम के जलभराव को ध्यान में रखते हुए कार्यालय कार्यपालन यंत्री तवा परियोजना संभाग, इटारसी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति कर कहा है कि तवा बांध के निचले क्षेत्र के सभी सर्व साधारण को अवगत या सूचित किया जाता है, कि आज दिनांक 09.09.2021 को तवा बांध का जल भराव 354.57 मीटर है एवं 15 सितम्बर 2021 तक का निर्धारित जल भराव 355.09 मीटर है। आज वर्षा सभी जगह सामान्य तौर पर हो रही है, ऐसी स्थिति में तवा बांध का जल स्तर कभी भी 355.09 मीटर पार कर सकता है एवं तवा बांध के गेट खोले जा सकते हैं । विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा कि तवा बांध के निचले क्षेत्र की सभी महिलाएँ एवं व्यक्तियों से विनम्र अनुरोध है, कि वे सभी सुरक्षित स्थान पर रहना सुनिश्चित करेंगे।

विभाग द्वारा जारी इस सूचना पर हरदा जिले के हंडिया, टिमरनी तहसीलदारों ने नर्मदा नदी से लगे ग्रामों में पटवारियों को कोटवारों के माध्यम से यह सूचना मुनादी करवाने के निर्देश दिए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं