Breaking News

कृषि अधोसंरचना निधि की राशि वितरित की और किसान उत्पादक संगठनों को दी सहायता

किसानों को समृद्ध बनाया, और खेती को लाभ का धंधा बनाया प्रदेश सरकार ने -कृषि मंत्री श्री कमल पटेल

कृषि अधोसंरचना निधि की राशि वितरित की और किसान उत्पादक संगठनों को दी सहायता


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : प्रदेश सरकार ने किसानों की भलाई के लिये नई-नई योजनाएं प्रारम्भ की है। जिनसे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है और किसान समृद्ध हुए है। प्रदेश सरकार खेती को लाभ का धन्धा बनाने के लिये कृत संकल्पित है। सरकार की योजनाओं से खेती की लागत घटी है तथा फसलों का अच्छा मूल्य किसान को दिलाया गया है। इससे किसानों की आय बढ़ी है। यह बात प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कृषि अधोसंरचना निधि में राशि वितरण और किसान उत्पादक संगठनों को सहायता वितरण के लिये भोपाल के मिन्टो हॉल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही। भोपाल में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्रसिंह तोमर, पूर्व कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमारिया भी मौजूद थे। 

किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 71वें जन्म-दिन के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में लाखों किसानों को लाभांवित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग की बीज ग्राम योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति-जनजाति बहुल ग्रामों में विशेष कार्यक्रम आयोजित कर प्रत्येक बीज ग्राम में 50 हितग्राही किसानों को खाद्यान्न, दलहन एवं तिलहन फसलों की नवीन किस्मों के प्रमाणित एवं उन्नत बीज उपलब्ध कराये जायेंगे। श्री पटेल ने कहा कि कृषि अधोसंरचना निधि से हितग्राहियों को कस्टम हायरिंग व प्रायमरी प्रोसेसिंग सेन्टर के संचालन के लिये मदद दी जाएगी। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र सरकार की मंशानुरूप किसानों की आय को बढ़ाने के लिये किसान उत्पादक संगठनों का भी गठन किया जा रहा है। 

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने इस अवसर पर बताया कि आगामी 6 अक्टूबर को हरदा में स्वामित्व योजना के तहत आबादी भूमि का हक वितरण का राज्य स्तरीय कार्यक्रम मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा। उन्होने इस अवसर पर कहा कि जब वे राजस्व मंत्री थे, तब उन्होने वर्ष 2008 में हरदा जिले के मसनगांव में ग्रामीणों को उनकी जमीन व मकान का मालिकाना हक दिलाने के लिये पायलट प्रोजेक्ट के रूप में स्वामित्व योजना की तर्ज पर कार्य किया था। अब यह कार्यवाही पूरे देश व प्रदेश में स्वामित्व योजना के रूप में जानी जा रही है। कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि हरदा जिला देश का पहला जिला है, जहाँ स्वामित्व योजना संबंधी सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होने कहा कि अब ग्रामीणजन स्वामित्व योजना का लाभ लेकर अपने मकान का मालिकाना हक पा सकेंगे और अचल सम्पत्ति के विरूद्ध बैंक से ऋण भी प्राप्त कर सकेंगे। 

हरदा में हितग्राहियों को वितरित की सहायता

भोपाल से आयोजित कार्यक्रम का हरदा के कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में सीधा प्रसारण देखा गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजय गुप्ता, नगर पालिका अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जैन, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री अमरसिंह मीणा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री मनीष निषोद, श्री देवीसिंह सांखला, उपसंचालक कृषि श्री एम.पी.एस. चन्द्रावत, मण्डी सचिव श्री संजीव श्रीवास्तव और बड़ी संख्या में किसान भी मौजूद थे। कार्यक्रम में कृषि अधोसंरचना निधि योजना के तहत ग्राम गांगला की श्रीमती प्रियंका पटेल सहित अन्य हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। उपसंचालक कृषि श्री चन्द्रावत ने इस दौरान बताया कि कृषि अधोसंरचना निधि योजना के तहत ग्राम सिराली में कृषि उद्यमी श्रीमती महिमा माहेश्वरी तथा ग्राम छीपाबड़ में कृषि उद्यमी श्रीमती कल्पना हेड़ा, टिमरनी विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम खिड़कीवाला के किसान श्रीमती मनीषा तपाड़िया, रेखा तपाड़िया एवं ग्राम सोताड़ा की किसान उद्यमी श्रीमती मोक्षदा गदरे, ग्राम नीमगांव की किसान श्रीमती पुष्पा विश्नोई ने वेयरहाउस का निर्माण किया है।

कोई टिप्पणी नहीं