Breaking News

ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे दूध ओर शहर में संचालित दूध डेयरी पर सेंपलिंग की मांग

ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे दूध ओर शहर में संचालित दूध डेयरी पर सेंपलिंग की मांग


जनता के स्वास्थ्य से ना हो खिलवाड़ को लेकर संजय कमलचंद जैन जिला कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष ने कलेक्टर को लिखा पत्र

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा। जनता के स्वास्थ्य से ना हो खिलवाड़ इसको लेकर संजय कमलचंद जैन जिला कांग्रेस व्यापार प्रकोष्ठ उपाध्यक्ष ने कलेक्टर को पत्र लिख कर मांग की है कि ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे दूध ओर शहर में संचालित दूध डेयरी पर सेंपलिंग कर जनता को इसके परिणाम से अवगत कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर एवं शहर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों से जो दूध बिक्री के लिए आता है वह बिक रहा है वह बड़ी संवेदनशील स्थिति में है। कलेक्टर श्री संजय गुप्ता को प्रेषित पत्र के माध्यम से उन्होंने शहर शहर में संचालित दूध डेयरी से सेंपल की मांग की है। 

उक्त जानकारी देते हुए संजय जैन ने बताया कि दूध का रंग तो जरूर सफेद है, लेकिन उसके भीतर क्या है। आम उपभोक्ता इससे बेखबर रहता है। पता तब चलता है जब लगातार मिलावटी दूध के पीने से शरीर अनेक तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। दूध में मिलाये जाने वाले हानिकारक पदार्थो से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। जान पर खतरा भी बन सकता है। 

वैज्ञानिकों के अनुसार दूध में किसी भी ऐसे पदार्थ की मिलावट जिसका स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, मिलावटी दूध कहलाता है। महंगा या सस्ता पदार्थ जो दूध में घोला गया हो, से युक्त दूध भी मिलावटी दूध है। इसके अन्तर्गत दूध में पाये जाने वाले पोषक तत्वों का कम या अधिक मात्रा में अनुपस्थित होना भी होता है और काफी मिक्स और मिश्रित और केमिकल सहित दूध इन दिनों शहर में चौक चौराहे पर लोग बेच रहे हैं। पत्र के माध्यम से जैन ने बताया कि फ़ूड डिपार्टमेंट के ऑफिसर और हेतु अग्रसर कर शहर में जितने भी जगह दूध की बिक्री होती है उन सब का सैंपल लेवे एवं परीक्षण कर मानव के साथ में कोई खिलवाड़ तो नहीं हो रहा है इसकी निष्पक्ष जांच हेतु आदेशित करने का कष्ट करें साथ ही जांच से आमजन को अवगत कराने की मेहरबानी करें।

कोई टिप्पणी नहीं