Breaking News

धारा 107, 116, 144, 133 के मिलेंगे पॉवर, सात दिन में भोपाल, इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम होगा लागू

धारा 107, 116, 144, 133 के मिलेंगे पॉवर, सात दिन में भोपाल, इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम होगा लागू

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि पुलिस आयुक्त प्रणाली इंदौर और भोपाल में नवंबर माह के अंत तक लागू कर दी जाएगी इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए दोनों शहरों में 5-5 नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे। मीडिया से चर्चा करते हुए मिश्रा ने कहा कि विधि विभाग के परिमार्जन और वित्त की अनुमति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि पुलिस आयुक्त प्रणाली के अंतर्गत शहरों के सभी थाने आएंगे। इसके अतिरिक्त ऐसे ग्रामीण थाने जिनमें आधा शहर और आधा ग्रामीण इलाका है, वह भी इसके अंतर्गत ही रहेंगे। 

धारा 107, 116, 144, 133 के पॉवर मिलेंगे पुलिस को

Bhopal एवं Indore शहरों में इस व्यवस्था को लागू करने के लिये पृथक-पृथक पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त स्तर के कुल 3 अधिकारी, उपायुक्त स्तर के 8 अधिकारी तथा अतिरिक्त पुलिस आयुक्त स्तर के 12 अधिकारी तथा सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के 29 अधिकारी पदस्थ किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गृह विभाग के द्वारा दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा जैसे 107, 116, 144, 133, पुलिस एक्ट, मोटरयान अधिनियम, एनएसए, राज्य सुरक्षा अधिनियम (जिला बदर), प्रिजनर एक्ट, अनैतिक देह व्यापार अधिनियम, शासकीय गोपनीय अधिनियम इत्यादि संशोधन कर पुलिस को अतिरिक्त अधिकार दिए जाएंगे। उधर मंत्रालय में भी गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा ने मंत्रालय में पुलिस कमिश्नर प्रणाली के अंतर्गत पुलिस मुख्यालय से आए प्रस्ताव का परीक्षण कर इसे लागू करने की आगे की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने पुलिस अफसरों के साथ इस पर चर्चा की है।

मंत्री नरोत्तम ने कहा कि विधानसभा के 20 दिसंबर से 24 दिसंबर के बीच आयोजित सत्र के दौरान तृतीय अनुपूरक बजट और अध्यादेश पटल पर रखे जाएंगे। पंचायत चुनाव और नगरीय निकायों के अध्यादेश विधानसभा में रखे जाएंगे। इसके अलावा कुछ विधेयकों पर चर्चा भी की जाएगी। आज से ही प्रश्नकाल की सूचनाएं सचिवालय को दी जा सकती हैं। ध्यानाकर्षण और शून्यकाल की सूचनाएं समय सीमा में बुलाई गई हैं। सत्र के पहले दिन नये विधायकों की शपथ ग्रहण से सत्र प्रारंभ होगा। इसके बाद जो पूर्व विधायक दिवंगत हुए हैं उनके लिए शोक संवेदना व्यक्त की जाएगी। सत्र में हंगामा करने और चर्चा से बचने पर कांग्रेस को घेरते हुए  उन्होंने कहा कि कांग्रेस विचित्र स्थिति में है जो विधानसभा में हंगामा करना चाहती है और सड़क पर चर्चा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के प्लेटफार्म पर बाहुबल की नहीं बुद्धि बल की आवश्यकता होती है, जो कांग्रेस है कि समझती नहीं है। उन्होंने कहा कि अमेजन के माध्यम से इंदौर में सल्फास बुलाकर आत्महत्या के प्रकरण को गंभीरता से लिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के रामधुन गाने पर पर मिश्रा ने कहा कि अच्छा है, चाचा जान रामधुन गाने जा रहे हैं लेकिन याद रखें कि कहीें दिल्ली से फतवा न जारी हो जाए।  

भाजपा समरसता, नवाचार पर लगातार करती है बात

 उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी संगठन आधारित पार्टी है और यहां पर लगातार नवाचार, समरसता, विकास पर और संगठन पर चर्चा होती है। ऐसा नहीं है कि बैठक इसी महीने हो रही है। हर महीने होती है। कभी बड़ी और कभी छोटी होती है।

अलीराजपुर-झाबुआ के परिणामों ने दिखा दिया कांग्रेस से जनजाति भाईयों का भरोसा उठा

उन्होंने कहा कि अलीराजपुर  और झाबुआ के परिणामों ने दिख दिया है कि जनजाति के भाई-बहनों का विश्वास कांग्रेस से उठ गया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ हम पर इल्जाम लगाना बंद कीजिये, सच मानिये हुजूर चेहरे पर धूल है, हम पर इल्जाम लगाना फिजूल है।

कोई टिप्पणी नहीं