Breaking News

कोरोना के नए वैरिएंट की भयानक आहट...

कोरोना के नए वैरिएंट की भयानक आहट...

CM शिवराज सिंह का ऐलान, स्कूलों में 50% क्षमता से खुलेंगे, विदेश से आने वालों की होगी मॉनिटरिंग

एक दिन छोड़कर आएंगे बच्चे, आनलाइन पढाई जारी रहेगी

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विदेशों से 1 माह के अंतराल में आए गए नागरिकों की जानकारी जुटाने का काम प्रदेश में किया जाएगा और उनके संक्रमण की स्थिति की रिपोर्ट ली जाएगी। इसके साथ ही विदेशों में बढ़ रहे कोरोना वायरस के नए वैरीएंट को लेकर स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति 50% तक सीमित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। 
मुख्यमंत्री चौहान ने यह बातें रविवार को कोरोना सुझावों के दौरान कहीं। सीएम चौहान ने स्कूलों को 50 प्रतिशत विद्यार्थियों की संख्या के साथ खोलने के निर्देश दिए। नए निर्देश के अनुसार 50 प्रतिशत विद्यार्थी सप्ताह के पहले तीन दिन और बाकी 50 प्रतिशत विद्यार्थी अगले तीन दिन स्कूल जाएंगे। विकल्प के तौर पर ऑनलाइन क्लासेस का संचालन होता रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट और विदेशी यात्रियों पर नज़र बनाये हुए है सभी यात्रियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। टेस्टिंग बढ़ा रहे हैं। एक माह में विदेशों से लौटे लोगों की जानकारी हटाने के निर्देश दिए गए हैं और अगर कोई संक्रमित पाया जाएगा तो उसे आइसोलेट करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि आवश्यक दवाओं की व्यवस्था भी की जाए ताकि अगर नए वेरिएंट का संक्रमण हो तो दवाओं की दिक्कत न हो। सरकार द्वारा जिलों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं जिनकी जरूरत नहीं पड़ी थी लेकिन व्यवस्था के तौर पर सभी प्लांट संचालित कर ऑक्सीजन की उपलब्धता की जांच करने के लिए भी कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को पत्र लिख संक्रमित पाए जाने वाले यात्रियों के नमूने को तुरंत संबंधित जीनोम सिक्‍वेंसिंग प्रयोगशालाओं को भेजने को कहा है। उसके लिए भी सरकार काम कर रही है। 

सीएम ने कहा, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बुलाएं बैठकें

सीएम ने कहा कि वैक्सिनेशन का दिसंबर में सेकंड डोज शत प्रतिशत हो जाए। मास्क उपयोग अनिवार्य है, सभी उपयोग करें। मुख्यमंत्री ने जल्द बैठकें बुलाने के निर्देश दिए और कहा कि किसी स्तर पर सावधानियां न हटें। अभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक नहीं होगी लेकिन संक्रमण रोकने के सभी नियमों और सावधानियों का पालन किया जाए। 1 दिसंबर को क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से चर्चा करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं