Breaking News

अजाक्स में मनाई वीरांगना झलकारी बाई एवं शहीद लक्ष्मण नायक की जयंती

अजाक्स में मनाई वीरांगना झलकारी बाई एवं शहीद लक्ष्मण नायक की जयंती


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : अजाक्स जिला कार्यालय हरदा में  वीरांगना झलकारी बाई व शहीद लक्ष्मण नायक की जयंती मनाई गई। अजाक्स जिलाध्यक्ष रमेश मसकोले द्वारा बताया गया कि  झलकारी बाई झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई की नियमित सेना में, महिला शाखा दुर्गा दल की सेनापति थीं। वह लक्ष्मीबाई की हमशक्ल भी थीं इस कारण शत्रु को गुमराह करने के लिए वे रानी के वेश में भी युद्ध करती थीं।  उन्होंने प्रथम स्वाधीनता संग्राम में झाँसी की रानी के साथ ब्रिटिश सेना के विरुद्ध अद्भुत वीरता से लड़ते हुए ब्रिटिश सेना के कई हमलों को विफल किया था।  भारत सरकार द्वारा 22 जुलाई 2001 को झलकारी बाई के सम्मान में एक डाक टिकट जारी किया है ।

ऐसे ही एक और  स्वतंत्रता सेनानी है लक्ष्मण नायक जिन्होंने आदिवासी एकता और उनके अधिकारों की लड़ाई लड़ी जिन्हें मल्कापुरी का गांधी के नाम से भी जाना जाता है। नायक ने अंग्रेज़ों के खिलाफ अपना एक क्रांतिकारी गुट तैयार किया। आदिवासियों के लिए वे एक नेता बनकर उभरे। उनके कार्यों की वजह से पुरे देश में उन्हें जाना जाने लगा था। भारत सरकार द्वारा शहीद लक्ष्मण नायक के सम्मान में पोस्टल स्टैम्प जारी किया गया।

आज दोनों वीर शहीदों को याद कर उनकी जयंती अजाक्स कार्यालय में मनाई गई व उनके द्वारा बताए गए सत्य मार्ग पर चलने की बात की गई। इस अवसर पर अजाक्स जिलाध्यक्ष रमेश मसकोले के साथ  ही जिला संरक्षक  जी.आर.चौरसिया,   उपाध्यक्ष डॉ. प्रेमनारायण एवने, रामचंद्र सावरे, अशोक करोचि,  सुनील चौहान सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं