Breaking News

PM ने गरीब कल्याण योजना कोरोना महामारी से उत्पन्न समस्या को ध्यान में रखते हुए बनाई थी : कृषि मंत्री

PM ने गरीब कल्याण योजना कोरोना महामारी से उत्पन्न समस्या को ध्यान में रखते हुए बनाई थी : कृषि मंत्री

कृषि मंत्री श्री  पटेल के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम सम्पन्न


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा / भारत की आजादी के 75 वे वर्ष में अमृत महोत्सव  कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसी क्रम में स्थानीय होटल में प्रदेश के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल के मुख्य आतिथ्य में रविवार को भारतीय खाद्य निगम द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर निगम की गतिविधियों और उपलब्धियों की जानकारी दी गयी।  कृषि मंत्री श्री पटेल ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने गरीब कल्याण योजना  कोरोना महामारी से उत्पन्न समस्या को ध्यान में रखते हुए बनाई थी। इस योजना के तहत घर घर तक राशन उपलब्ध कराया गया है। इस योजना के तहत देश के कोने कोने में अनाज उपलब्ध कराया है। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अमरसिंह मीणा , सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि, कृषि उपसंचालक चन्द्रावत , आपूर्ति निगम के अधिकारी-कर्मचारी और कृषकबंधु बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने  कहा कि  प्रधानमंत्री जी ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं बनाई। सरकार ने कृषि विभाग का बजट 5 गुना तक बढ़ाया है। समर्थन मूल्य पर खरीदी भी बढ़ी है और सरकार ने समर्थन मूल्य भी बढाया है । उन्होंने कहा स्वामित्व योजना के तहत  मिले भूमि के मालिकाना हक के बाद  हम अब बैंक से लोन उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम किसानों के समूह बनाएंगे , किसानों को प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाएंगे। जिससे गांव की स्थिति सुधरेगी,और किसान पलायन नहीं  करेंगे। हम किसानों को प्रशिक्षण देकर उन्हें इतना सक्षम बनाएंगे कि वह अच्छे मूल्य पर सामान बेच सकेगा। उन्होंने कहा कि बिजली के बकाया बिलों को लेकर मध्य प्रदेश सरकार  ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बकाया बिल भरने वालों को खास राहत दी है। उपभोक्ता अगर पूरा बिल एक साथ जमा करता है तो उस पर सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा, इसके साथ ही उपभोक्ता को 40 फीसदी की खास राहत भी दी जाएगी, अगर उपभोक्ता बिल का पैसा एकमुश्त जमा नहीं कर सकता तो उसे एक साल का समय दिया जाएगा, उसे सालभर में छह किस्तो में बिल जमा करने की सुविधा दी गई है, इस पर 25 फीसदी की छूट दी जाएगी. इसके साथ ही सरचार्ज भी माफ हो जाएगा।

कार्यक्रम में भारतीय खाद्य निगम की  उपमहाप्रबंधक  सुश्री भारती परिहार द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया । उन्होंने इस अवसर पर बताया कि भारतीय खाद्य निगम संपूर्ण राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहकर  खाद्यान्न पहुंचाने में अहम भूमिका अदा करते हुए 58 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहा है । निगम पूरे देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं और धान खरीदकर देश के उत्तरोत्तर विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है । उन्होंने बताया कि भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतीय खाद्य निगम भारत सरकार के महत्वपूर्ण कार्यों एवं उपलब्धियाँ को जनता तक पहुँचाने के उद्देश्य से सभी जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । सुश्री परिहार ने बताया कि देश मे कोविड महामारी के संक्रमण के दौरान लॉकडाउन किया गया। ऐसे में गरीबों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग 82 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त गेहूं और चावल प्रदान किया गया । यह योजना माह अप्रैल 2020 से लागू हुई जो निरंतर जारी है और भारत का प्रत्येक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहा है । इस अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन कर किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं