Breaking News

सभी पेयजल योजनाएं गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करें

सभी पेयजल योजनाएं गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करें

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में दिये निर्देश


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : जल जीवन मिशन के तहत संचालित सभी पेयजल योजनाओं को निर्धारित गुणवत्ता के स्तर के साथ समय सीमा में पूर्ण किया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व एसडीएम इन कार्यो का समय-समय पर निरीक्षण भी करें। यह निर्देश कलेक्टर संजय गुप्ता ने मंगलवार शाम को कलेक्ट्रेट में आयोजित जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक में उपस्थित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिये। बैठक में अधीक्षण यंत्री नर्मदापुरम् संभाग सुबोध जैन व कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी हरदा एस.के. पंवार के साथ-साथ सभी एसडीएम, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी भी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने शिक्षा एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा स्कूलों व आंगनवाड़ियों के लिये निर्मित पेयजल योजनाओं का निरीक्षण करने के बाद ही उनका अधिग्रहण करें। यदि योजनाओं में कोई कमी हो तो उसे पीएचई के अधिकारियों के माध्यम से पूरा कराएं। उन्होने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत संचालित पेयजल योजनाओं में जनभागीदारी की राशि भी जमा करानी होती है, अतः पेयजल योजनाओं के लिये ग्रामीणों से चर्चा कर उनसे जनभागीदारी राशि जमा कराई जाए।

अधीक्षण यंत्री श्री जैन ने बैठक में बताया कि जल जीवन मिशन के तहत सर्विस पाइपलाइन जमीन से 1 मीटर गहराई में डालने का प्रावधान है। यदि ठेकेदार ऐसा नहीं करता है तो उसकी सूचना दें ताकि ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत मार्च 2024 तक हर घर में पाइपलाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जल जीवन मिशन के तहत कम से कम 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पानी पाइपलाइन के माध्यम से प्रत्येक घर में पहुँचाने का प्रावधान है। बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत हरदा जिले में कुल 286 योजनाएं जिला जल एवं स्वच्छता मिशन से अनुमोदित है, जिसमें से 221 की प्रशासकीय स्वीकृति भी जारी हो चुकी है। जिले में जो पेयजल योजनाएं अनुमोदित है, उनमें हरदा विकासखण्ड में 143, खिरकिया में 90 व टिमरनी विकासखण्ड में 53 पेयजल योजनाएं शामिल है। इनकी कुल लागत 128.51 करोड़ रूपये है। जल जीवन मिशन के तहत जिले की आंगनवाड़ियों व स्कूलों में भी पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। अधीक्षण यंत्री श्री जैन ने बताया कि पेयजल योजना समय सीमा में पूर्ण न होने पर संबंधित जिम्मेदार ठेकेदार पर 10 प्रतिशत तक पेनाल्टी का प्रावधान है, सभी ठेकेदार समय सीमा में योजनाएं पूर्ण करें।

कोई टिप्पणी नहीं