Breaking News

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऊर्जा संरक्षण दिवस पर की अपील

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ऊर्जा संरक्षण दिवस पर की अपील


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों से ऊर्जा की बचत के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 14 दिसंबर - राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर ट्वीट किया है ‘‘ऊर्जा की बचत ही ऊर्जा का निर्माण है’’। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अनुरोध किया है कि दैनिक जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में ऊर्जा की अनावश्यक खपत रोकने, ऊर्जा स्रोतों का संरक्षण करने तथा लोगों को इसके महत्व के बारे में जागरूक करने का संकल्प लें और आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य की सौगात प्रदान करें।

          बिजली बचाने के लिए प्रदेशवासियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 25 नवम्बर को ऊर्जा साक्षरता अभियान आरंभ किया गया है। अभियान में जन-जन के सहयोग से 10 प्रतिशत  बिजली बचाने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा व्यक्तिगत रूप से भी बिजली बचाने का निरंतर प्रयास किया जाता है। उन्होंने गत दिनों एक कार्यक्रम में कहा था कि वे स्वयं भी अपने निवास में ट्यूबलाइट या बल्ब व्यर्थ जलता देखते हैं तो तंुरंत बंद कर देते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने निवास कार्यालय के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बिजली बचत सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। निवास में पदस्थ समस्त अधिकारी-कर्मचारियों को अनावश्यक जल रही लाइटों को बंद करने, रूम हीटर या एसी का उपयोग आवश्यकतानुसार ही करने के निर्देश दिए हैं। इन निर्देशों का संवेदनशीलता के साथ पालन किया जा रहा है।

        ऊर्जा साक्षरता अभियान में जन-सामान्य में ऊर्जा के व्यय और अपव्यय की समझ विकसित करने के लिए ऊर्जा के पारंपरिक और वैकल्पिक संसाधनों की जानकारी देने और उनके पर्यावरण पर प्रभाव के बारे में समझ पैदा करने के उद्देश्य से गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों तथा जन-साधारण को जानकारी देने के लिए प्रदेश में ऊर्जा साक्षरता अभियान एक मिशन के रूप में संचालित किया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं