Breaking News

जनसुनवाई में पंचायत चुनाव की आचार संहिता होगी लागू, कलेक्टरों से बात करेंगे निर्वाचन आयुक्त

जनसुनवाई में पंचायत चुनाव की आचार संहिता होगी लागू, कलेक्टरों से बात करेंगे निर्वाचन आयुक्त

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : प्रदेश में पंचायत चुनाव के दौरान जिला मुख्यालयों में होने वाली जनसुनवाई को लेकर आचार संहिता का पालन करने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए हैं। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त चुनाव की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को कलेक्टरों से बातचीत करेंगे। दूसरी ओर आयोग ने पंचायत चुनाव को लेकर क्लस्टर लेवल पर एआरओ की नियुक्ति करने के निर्देश कलेक्टरों को दिए हैं। साथ ही कहा है कि जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में की स्टैंडिंग कमेटी का गठन भी पंचायत चुनाव के मद्देनजर किया जाना जरूरी है।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने सभी कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रति मंगलवार को होने वाली 'जन-सुनवाई' में आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानों का पालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि 4 दिसम्बर को त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आदर्श आचरण सहिंता प्रभावशील हो गई है। 

पंचायत निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण शुक्रवार को
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 दिसंबर को अपरान्ह 4 बजे से पंचायत आम निर्वाचन 2021-22  के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग बीएस जामोद ने जानकारी दी है कि प्रशिक्षण में मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी की प्रक्रिया, पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी की भूमिका, मतदान दिवस की व्यवस्था और मतगणना प्रक्रिया एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा के संबंध में जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण  राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जाएगा। प्रशिक्षण में जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निग अधिकारी, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर , नोडल अधिकारी प्रशिक्षण और निर्वाचन अधीक्षक शामिल होंगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त करेंगे चुनाव तैयारियों की समीक्षा

राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 के संबंध में 10 दिसंबर को दोपहर 2 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में संभागीय आयुक्त, कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक शामिल होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं