Breaking News

अवकाश के दिनों में भी होगी रजिस्ट्री, खुलेंगे पंजीयन कार्यालय

अवकाश के दिनों में भी होगी रजिस्ट्री, खुलेंगे पंजीयन कार्यालय

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही अर्थात जनवरी, फरवरी, मार्च की अवधि में पंजीयन विभाग के जिला व उप पंजीयक स्तर के कार्यालय शासकीय अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे। इस संबंध में महानिरीक्षक पंजीयन ने निर्देश जारी कर दिये है। ये पंजीयन कार्यालय होली व रंगपंचमी के अवसर पर बंद रहेंगे, अन्य अवकाश में खुले रहेंगे।


निर्देश के अनुसार आगामी दो माह यानि फरवरी और मार्च में प्रदेश के सभी जिला पंजीयन व उप पंजीयन कार्यालय हर दिन खुले रहेंगे। आगामी दो माहों में ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्री कर अधिकतम राजस्व एकत्रित करने के लिए पंजीयन विभाग द्वारा यह कवायद की जा रही है। हालांकि विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि आम लोगों की सुविधा के लिए ऐसा किया गया है। दरअसल हर साल नए वित्तीय वर्ष में नई गाइडलाइन लागू हो जाती है। टैक्स बचाने या छूट का लाभ उठाने के लिए प्राय: मार्च माह में ही अधिकतम रजिस्ट्री कराते हैं। 

विभाग ने कहा है कि इस अवधि में केवल होली और रंगपंचमी के दिन ही कार्यालय बंद रहेंगे। प्रदेश के जिन जिलों में होली या रंगपंचमी का अवकाश घोषित है, केवल उसी दिन कार्यालय बंद रहेंगे। वित्तीय वर्ष के अंतिम दो माह में ज्यादा से ज्यादा राजस्व जुटाने के लिए शनिवार और रविवार को भी पंजीयन किए जाएंगे। खासबात यह है कि कोरोना काल के कारण ज्यादातर कर्मचारी—अधिकारी कार्यालय ही नहीं आना चाहते। उन्हें अब शनिवार और इतवार को भी काम करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं