Breaking News

मोदी की सभाओं का बहिष्कार करना पड़ेगा - कक्का जी

मोदी की सभाओं का बहिष्कार करना पड़ेगा - कक्का जी

संयुक्त किसान मोर्चा पूरे देश में 2023 में बड़ा किसान आंदोलन खड़ा करेगा

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा।  शिवकुमार शर्मा कक्का जी ने केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की भाजपा सरकार को किसान विरोधी बताया। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी ने एमएसपी के नाम पर अभी लॉलीपाप दिया है, हम बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं। मोदी की सभाओं का टोटल बहिष्कार करना पड़ेगा। भारतीय किसान मजदूर महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा कक्का जी 1 दिन के दौरे पर हरदा पहुँचे ओर कृषि उपज मंडी प्रांगण में किसानों को संबोधित करते हुए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने 3 कृषि कानून तो वापस ले लिए लेकिन MSP पर समिति बनाने की ओर 1 कदम भी आगे नही बढ़ाया है। संयुक्त किसान मोर्चा पूरे देश मे भ्रमण कर ग्राम पंचायत स्तर पर समिति बनाकर बड़े आंदोलन की तैयारी कर रहा है। 2023 में इससे भी बड़ा किसान आंदोलन खड़ा किया जाएगा। बिजली में भी ट्रेडिंग कंपनियां घपला करती है, जब सस्ती होती है तो किसानों को देती है और महंगी होने पर बेच देती है। 

फाइल फोटो

मध्य प्रदेश में खाद के लिए हाहाकार मचा हुआ है। मध्यप्रदेश नकली खाद बीज का हब बन गया ओर कृषि मंत्री यही के है ऐसे मंत्री पर धिक्कार है लानत है। कृषि अधिग्रहण बिल के अनुसार भारत मे किसी भी किसान की जमीन अधिग्रहित की जाती है तो उसे उसकी जमीन का 4 गुना मुआवजा मिलेगा लेकिन मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने कानून बनाया है मध्यप्रदेश के किसान को केवल 2 गुना मुआवजा मिलेगा। हरदा में भी NH को लेकर मामला फसा पड़ा है। यहाँ के 210 किसानों की जमीन अधिग्रहण कर ली गई और गाइड लाइन कम कर दी गई ताकि मुआवजा कम देना पड़े, ईसकी लड़ाई भी हम पूरी ताकत से लड़ेंगे। हमने बैठक की थी कि प्रधानमंत्री पंजाब जा रहे है क्या करना है, हमने कहा जब तक ग्रह मंत्री मिश्रा टोनी का इस्तीफ़ा नही हो जाता तब तक प्रधान मंत्री जहां जाएगा उसका विरोध किया जाएगा। 

हम देश के नोजवानो को बताना चाहते है गाँधीवादी अहिंसक आन्दोलन ही परिणाम मूलक होते है, हिंसक आंदोलन लंबे नही चलते ओर सरकार चाहती है आंदोलन हिंसक हो और हम उसे कुचल दे। जब में युवा था तब में गांधीजी को ज्यादा सम्मान नही करता था लेकिन जब मैने उन्हें पढ़ा, समझा तब संसार के लोगो ने भी कहा इनसे बड़ा अदमी नही। संसार मे गांधी ने अहिंसा का हथियार दिया ओर कांग्रेस  ने गाँधी के मार्ग पर चलने का पूरा प्रयास किया। 1972 में मध्यप्रदेश में जो कृषि कानून बना वो देश का सबसे अच्छा कानून था, ये तत्कालीन सरकार की उपलब्धि थी। अभी गोड़से बाद चल रहा है और में इस गोड़से युग मे गाँधी के साथ खड़ा हूँ और गोड़से का अंत जल्द होता है।

कोई टिप्पणी नहीं