Breaking News

फसल उपार्जन में आ रही समस्याओं के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम हुआ स्थापित

फसल उपार्जन में आ रही समस्याओं के लिए कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम हुआ स्थापित

उपार्जन के लिए 5 मार्च से पूर्व किसान भाई पंजीयन अवश्य करा लें

कैसे होगा पंजीयन, क्या करना होगा...?, जानने के लिए पढ़े...


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : गेंहू ,चना,मसहूर, सरसों की फसल के उपार्जन के लिए किसानों का पंजीयन 25 जनवरी से 5 मार्च तक किये जा रहे है।राज्य शासन ने इस वर्ष पंजीयन प्रक्रिया में आंशिक परिवर्तन किया है।बुधवार को किसानों को पंजीयन में आ रही समस्याओं को लेकर कृषि विभाग में कृषि उपसंचालक एमपीएस चंद्रावत, ए आर सी एस वासुदेव सिंह भदौरिया, सहायक संचालक संजय यादव ने बैठक की । 

कृषि विभाग के सहायक संचालक अखिलेश पटेल ने किसानों से अपील की है कि जिन किसानों के अपने बैंक खाते से आधार, खसरा एवं मोबाइल नंबर लिंक नही है वे अनिवार्य रूप से करा लेंवे । उन्होंने कहा कि जिन किसान भाइयों के मोबाइल नंबर आधार से लिंक्ड नही है। ऐसे कृषकों के पंजीयन के दौरान आधार लिंक मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी नम्बर को पंजीयनकर्ता को देने से सम्बंधित कृषक की उपज का पंजीयन आसानी से हो जाएगा। वही जिन कृषकों का मोबाइल नंबर आधार लिंक्ड नही है, वे नजदीक की सेवा सहकारी समितियों पर स्थापित पंजीयन केंद्र पर उपलब्ध बायोमेट्रिक डिवाइस से आधार सत्यापित कराने के बाद पंजीयन करा सकते है, परंतु ऐसी स्थिति में किसान अपनी उपज की बिक्री के पूर्व अपने बैंक खातों से आधार को लिंक जरूर करा लें।

यदि किसी किसान का खसरा आधार से लिंक नहीं है तो ऐसे कृषक अपने नजदीकी सेवा सहकारी समितियों और संचालित केंद्रों पर अपना पंजीयन करा सकते हैं उन्होंने बताया कि यदि किसान परिवार के अलग अलग सदस्यों के आधार एक ही मोबाइल से लिंक्ड है तो ऐसे किसान  अपने पंजीयन समितियों द्वारा संचालित उपार्जन केंद्रों पर बायोमेट्रिक सत्यापन कराने के बाद पंजीयन करा सकते हैं । सहायक संचालक श्री पटेल बताया कि इस बार पंजीयन भुगतान प्रक्रिया को आधार सत्यापित अनिवार्य रूप से कर दिया गया है अतः सभी किसान उपार्जन का पंजीयन कराने से पूर्व इस प्रक्रिया को अनिवार्य रूप से पूरा कर ले।

कलेक्ट्रेट में स्थापित हुआ  कंट्रोल रूम

सहायक संचालक श्री पटेल बताया कि किसानों की समस्या का हल करने कलेक्टर कार्यालय में स्थित खाद्य विभाग कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका मोबाइल नंबर 9977076987, 9424018615 है।

कोई टिप्पणी नहीं