Breaking News

भाजपा विधायक बोले, 20 रुपए में नहीं होती गौवंश की सुरक्षा, मंत्री नरोत्तम बोले, CM ने बनाई है समिति

भाजपा विधायक बोले, 20 रुपए में नहीं होती गौवंश की सुरक्षा, मंत्री नरोत्तम बोले, CM ने बनाई है समिति

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : विधानसभा में संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गौवंश की सुरक्षा और रखरखाव को लेकर एक समिति का गठन किया है। इस समिति की रिपोर्ट आने के बाद गौवंश की सुरक्षा को लेकर और भी व्यापक प्रबंध किए जाएंगे। 

मंत्री मिश्रा ने यह जानकारी विधायक जजपाल सिंह जज्जी के सवाल के जवाब में दी। विदायक जज्जी ने कहा कि 20 रुपए में गौवंश का गुजारा नहीं हो रहा है। पशुओं की मौत हो रही है और मुआवजा कम है। क्या कोई योजना है? पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने कहा कि विचार कर रहे। मंत्री पटेल ने कहा कि फिलहाल इतने में खिलाना और रखरखाव भी करना है। सरकार ने इसके लिए 20 रुपए ही राशि तय कर रखी है। इस पर कांग्रेस शासन में पशुपालन मंत्री रहे लाखन सिंह यादव ने कहा कि सरकार कुछ नहीं कर रही, हमारी सरकार ने कोशिश की थी। मंत्री नरोत्तम ने लाखन सिंह के हस्तक्षेप पर कहा कि कांग्रेस के लोग गोचर की भूमि खा गए थे। बाद में उन्होंने अध्यक्ष को मुखातिब होकर कहा कि इसको लेकर सीएम ने समिति बना दी है। इसकी रिपोर्ट जल्दी ही आएगी। इस दौरान कांग्रेस सदस्यों ने शोर शराबा भी किया। 

हर मेडिकल कालेज में लीनेट मशीन लगेगी

प्रश्नोत्तर काल के दौरान ही एक अन्य सवाल विधायक आरिफ मसूद ने गांधी मेडिकल कालेज में रेडियो थेरेपी मशीन को लेकर किया। मसूद ने कहा कि मेडिकल कालेज में रेडियो थेरेपी के लिए मशीन नहीं है। वर्ष 2010 में 6 करोड़ 70 लाख का आवंटन किया गया था और अब तक मशीन नहीं लगी है। इसके जवाब में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि रेडियो थेरेपी मशीन लगाने के लिए 23.97 करोड़ भोपाल जीएमसी को मिलना था जिसमें से एक किस्त मिली है और दूसरी किस्त नहीं आई है। उन्होंने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान की सोच है कि हर मेडिकल कालेज में मशीनें लगाई जाएं। इसके लिए लीनेट मशीन खरीदने जा रहे हैं जो 22 से 23 करोड़ में एक मशीन आती है और इसे हर मेडिकल कालेज में लगाने की तैयारी है। बंकर बनाने का काम शुरू हो गया। आरिफ मसूद ने इस पर फिर सवाल किया तो मंत्री सारंग ने कहा कि जिसने भी आपको सवाल लिखकर दिया है, उसने गलत लिखा है।

कांग्रेस विधायकों का हो प्रबोधन

विधायक मसूद के सवाल का जवाब देते वक्त कांग्रेस के एक अन्य सदस्य विक्रम सिंह नातीराजा ने भी सवाल किया और जवाब मांगा तो मंत्री सारंग ने अध्यक्ष गौतम की ओर मुखातिब होकर कहा कि कांग्रेस विधायकों का प्रबोधन कार्यक्रम करा दीजिए। चिकित्सा शिक्षा विभाग से स्वास्थ्य विभाग का प्रश्न पूछ रहे हैं। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा से ही प्रबोधन करा दीजिए। 

कोई टिप्पणी नहीं