Breaking News

किसानों के लिए खुशखबर : ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए किसानों को 25 मार्च से मिलेगा नहरों में पानी

किसानों के लिए खुशखबर : ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए किसानों को 25 मार्च से मिलेगा नहरों में पानी 

नर्मदापुर और हरदा जिले के किसानों के लिए...

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कृषि मंत्री कमल पटेल ने जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट की मौजूदगी में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि 25 मार्च से नर्मदापुर और हरदा जिले में किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए तवा से 80 हज़ार हेक्टेयर में पानी छोड़ा जाएगा। साथ ही उन्होंने किसानों से अपील की है कि किसान भाई कमांड एरिया में ही मूंग की फसल की बोनी करें बाकी क्षेत्रों में किसान खुद के ट्यूबेल कुआं और नर्मदा या अन्य नदी से पानी की व्यवस्था करें।

जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने हरदा ओर नर्मदापुरम जिले के किसानों के लिए ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए 25 मार्च से तवा डेम से पानी छोड़े जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व ओर कृषि मंत्री कमल पटेल के प्रयासों से कोरोना काल मे भी ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल का पानी तवा डेम से छोड़ा गया है। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि डेम में 782 एमसीएम पानी उपलब्ध है जिसके चलते ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल के लिए किसानों को दो किस्तों में पिछली बार से अधिक पानी नेहरू के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार दो दिवसीय तवा उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें नर्मदापुर और हरदा के किसान भाग लेंगे। इस उत्सव के आयोजन से हमारी संस्कृति का प्रचार-प्रसार होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक हुई है। ग्रीष्मकालीन मूंग की फसल से किसानों को फायदा हुआ है।

गौरतलब है कि जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट आज अंकुर अभियान के तहत हरदा जिले में वृहद पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आये थे ओर उन्होंने जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उनके साथ विधायक संजय शाह, भाजपा जिलाध्यक्ष अमरसिंह मीणा, पूर्व नपा अध्यक्ष सुरेन्द्र जैन सहित अनेक भाजपा नेता थे।

कोई टिप्पणी नहीं