Breaking News

तीन कर्मचारियों का 5-5 दिन का वेतन काटने एवं सचिव की सेवा समाप्ति कार्यवाही करने कलेक्टर ने चौपाल में दिये निर्देश

फैसला आन-द-स्पाट : तीन कर्मचारियों का 5-5 दिन का वेतन काटने एवं सचिव की सेवा समाप्ति कार्यवाही करने कलेक्टर ने चौपाल में दिये निर्देश

पटवारी आवेदन का इंतजार ना करें, मृत्यु प्रमाणपत्र मिलते ही फौती नामांतरण करें

लोकमतचक्र. कॉम

हरदा : नवागत कलेक्टर ऋषि गर्ग सप्ताह में दो दिन ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर चौपाल लगा कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुन रहे है ओर फैसला आन द स्पाट करते हुए कर्मचारियों को कोई भी अवसर दिये बिना दंडित भी कर रहे है। इसी के चलते आज कलेक्टर ऋषि गर्ग ने टिमरनी विकासखंड के दूरस्थ आदिवासी बहुल ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान उन्होंने ग्राम कचनार में जनसमस्याऐं सुनी। इस दौरान तीन कर्मचारियों का 5-5 दिन का वेतन काटने एवं सचिव की सेवा समाप्ति कार्यवाही करने के चौपाल में ही निर्देश दिये।


इस दौरान कलेक्टर श्री गर्ग ने कचनार के पटवारी को निर्देश दिए कि जिन ग्रामीणों के नामांतरण, बंटवारे, सीमांकन हैं कि मामले लंबित हैं उनसे आवेदन लें और निराकरण करें । उन्होंने पटवारी को निर्देश दिए कि फौती नामांतरण के मामलों में आवेदन का इंतजार ना करें बल्कि मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर फौती नामांतरण स्वप्रेरणा से ही किया जाए। उन्होंने ग्राम रोजगार सहायक एवं पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि जिन हितग्राहियों को पात्रता हो उन्हें वृद्धावस्था पेंशन , विधवा पेंशन व अन्य योजनाओं में मदद उपलब्ध कराएं। इसके लिए आवेदन आने का इंतजार ना करें बल्कि आवेदक के घर जाकर आवेदन लें, तथा आवेदन में जो कमियां हैं उनका निराकरण कराकर पात्रता के आधार पर आवेदक की मदद करें ।       

कलेक्टर श्री गर्ग ने प्रधानमंत्री आवास योजना के कंप्यूटर ऑपरेटर, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर तथा पंचायत समन्वयक अधिकारी का पांच पांच दिन का वेतन काटने के निर्देश भी दिए । उन्होंने पंचायत सचिव की सेवा समाप्ति के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए भी जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गर्ग ने पटवारी को निर्देश दिए कि घर घर जाकर सर्वे करें कि किन लोगों के जाति प्रमाण पत्र डिजिटली तैयार नहीं हुए हैं। जिनके नहीं हुए हैं उनके डिजिटल जाति प्रमाण पत्र तैयार कराएं ताकि उसके आधार पर आदिवासी परिवारों को रियायती दर पर खाद्यान्न व अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके । उन्होंने इसके लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश भी एसडीएम श्री बडोले को दिए। कलेक्टर श्री गर्ग ने निर्देश दिए कि उनके भ्रमण के दौरान ग्राम रोजगार सहायक व पंचायत सचिव लैपटॉप के साथ उपस्थित रहे, ताकि किसी हितग्राही का आवेदन पोर्टल पर ऑनलाइन स्वीकृत करना हो तो मौके पर ही स्वीकृत किया जा सके । उन्होंने कचनार गांव के पटवारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र तैयार करने में लापरवाही करने पर उसके विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गर्ग ने ग्राम कचनार के उचित मूल्य की दुकान संचालक पर 20000 रुपये का अर्थदंड लगाने के निर्देश भी दिए , क्योंकि उसने 5 पात्र परिवारों को खाद्यान्न नहीं दिया था । उन्होंने दुकानदार को निर्देश दिए कि खाद्यान्न के साथ-साथ पीओएस मशीन से जनरेट ऑनलाइन रसीद भी उपभोक्ताओं को आवश्यक रूप से दी जाए।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने उपस्थित ग्रामीणों को समझाया कि वे अपने बच्चों को मोबाइल ना दें।  उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि किसी के द्वारा मांगे जाने पर कभी बैंक खाते से जुड़ा ओटीपी ना बताएं । उन्होंने सभी ग्रामीणों से अपील की कि वे शराब का सेवन ना करें। इस दौरान बी एम ओ डॉ, एम के चोरे ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना व जननी सुरक्षा योजना के बारे में ग्रामीणों को समझाया और ग्रामीण महिलाओं से अपील की कि वे गर्भावस्था के दौरान सबसे पहले अपना पंजीयन कराएं व गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की स्वास्थ्य जांच व टीकाकरण समय पर कराएं। कलेक्टर के भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम कुमार शर्मा के अलावा एसडीएम टिमरनी महेश बडोले व विकासखंड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। 

कोई टिप्पणी नहीं