Breaking News

शिवराज का ऐलान, सफाई कर्मचारी अब सफाई मित्र, शहरों की रेटिंग पर एक से 7 हजार तक सम्मान निधि

शिवराज का ऐलान, सफाई कर्मचारी अब सफाई मित्र, शहरों की रेटिंग पर एक से 7 हजार तक सम्मान निधि

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को अपने 63वें जन्मदिन पर ऐलान किया है कि प्रदेश में सफाई कर्मचारी अब सफाई मित्र नाम से पुकारे जाएंगे। उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंंग के आधार पर सफाई मित्रों के लिए अलग-अलग सम्मान निधि देने का भी ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक, तीन, पांच, सात स्टार प्राप्त करने वाले शहरों के प्रत्येक सफाई कर्मचारियों को एक हजार, तीन हजार, पांच हजार और सात हजार रुपए पुरस्कार और सम्मान निधि के रूप में दिए जाएंगे। साथ ही हर सफाई कर्मी को हर माह अब 150 रुपए जोखिम भत्ता भी दिया जाएगा।



राजधानी के एमवीएम कालेज में सफाई कर्मचारियों के साथ भोज के पहले उन्होंने यह घोषणा की। सीएम चौहान ने यहां कन्यापूजन करने के साथ ही कुछ सफाई कर्मियों के पैर भी धोए और कहा कि यह कर्मकांड मात्र नहीं है। यह सफाई मित्रों का दिल से किया गया सम्मान है। इस मौके पर उन्हें जन्मदिन की बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। 

अपनी सरकार गरीबों की सरकार, गरीब कल्याण का काम करेंगे

इसके पहले कोटरा में बीजासेन बस्ती में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अपनी सरकार गरीबों की सरकार है। इसलिए गरीब कल्याण के काम करेगी। प्रदेश में इंदौर स्वच्छता में नम्बर एक बना है और अब हमें भोपाल को भी स्वच्छतम शहर बनाना है। इसलिए इंदौर के लोगों की तरह भोपाल के लोगों में भी स्वच्छता का भाव जगाना जरूरी है। इसलिए वे सफाई कर्मियों के साथ स्वच्छता का काम शुरू कर रहे हैं। जन्मदिन पर बस्ती में सेवा कार्य करने पहुंचे सीएम चौहान ने यहां झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया और खुद कूड़ादान में कूड़ा भरकर उसे स्वच्छता वाहन में भरा। 

पीएम मोदी ने विनम्रता और लीडरशिप की मिसाल-मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम चौहान को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट किया है कि सीएम शिवराज की डेवलपमेंट ओरिएंटेड लीडरशिप, प्रशासनिक दक्षता और विनम्रता उन्हें असंख्य लोगों के बीच लोकप्रिय बनाए हुए हैं। पीएम मोदी ने शिवराज को लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना की है। 

पौधे रोप कर प्रदेश भर के कार्यकर्ताओं ने सीएम के पौधरोपण के संकल्प को ताकत दी-वीडी

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान का जीवन देश-प्रदेश के लिए प्रेरणास्पद है। सीएम चौहान जो पौधरोपण का जो संकल्प लिया और निभाया, राजनीतिक क्षेत्र में इस प्रकार के संकल्प आम तौर पर नहीं होते। देश प्रदेश में कहीं भी रहे पर शिवराज पौधरोपण करते रहे। यह कार्यकर्ताओं, आम नगरिकों के लिए प्रेरणा लेने वाली बात है। मुख्यमंत्री चौहान सेवा और समर्पण के साथ सेवा कार्य कर रहे हैं। इसलिए आज पौधा रोपकर भाजपा कार्यकर्ता सीएम चौहान के संकल्प को ताकत देने का काम कर रहे हैं। मैंने भी आज सीएम चौहान और उनके परिजनों के साथ पौधा रोपा है। उन्होंने कहा कि सीएम को पीएम नरेंद्र मोदी का स्नेह हमेशा मिलता है। सीएम चौहान की वर्किंग स्टाइल और उनके नेतृत्व के कारण पीएम मोदी का आशीर्वाद उन्हें मिलता रहा है। आज भी पीएम मोदी ने इसीलिए डायनामिक सीएम के रूप में संबोधित कर मुख्यमंत्री चौहान को बधाई दी है। 

सलकनपुर, विदिशा में बाढ़वाले गणेश मंदिर भी जाएंगे

सीएम चौहान परिवार के साथ शनिवार को सलकनपुर पहुंचे और माता बीजासन की पूजा की। इस दौरान वहां उन्होंने निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन भी किया। वे विदिशा में बाढ़ वाले गणेश मंदिर में भी पहुंचेंगे और पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद वे एसओएस बालग्राम में बेसहारा बच्चों के बीच पहुंचे। वहां से लिंक रोड दो स्थित वृद्धाश्रम जाएंगे और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं