Breaking News

9 पालकियों पर 9 श्रीजी के साथ मॉ जिनवाणी एवं आराध्य गुरूदेवों के साथ नगर में निकली जैन समाज की भव्य शोभायात्रा

9 पालकियों पर 9 श्रीजी के साथ मॉ जिनवाणी एवं आराध्य गुरूदेवों के साथ नगर में निकली जैन समाज की भव्य शोभायात्रा

बड़जात्या परिवार के संयोजन से संपन्न हुए श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के समापन अवसर पर

श्रीजी की अगवानी में केसरिया कारपेट बिछा सड़कों को झाडू से साफ किया युवाओं ने


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : नगर के जैन समाज के इतिहास में आज की शोभायात्रा का अवसर एक स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया जब जैन समाज के द्वारा 9 पालकियों पर 9 श्रीजी के साथ मॉ जिनवाणी एवं आराध्य गुरूदेवों को लेकर शोभायात्रा निकाली गई। जैन सिद्धांत में देव, शास्त्र और गुरु कि जो अवधारणा है उसको मूर्तरूप मिला बड़जात्या परिवार के संयोजन में जैन समाज हरदा के सहयोग से संपन्न हुए श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान के समापन पर नगर में जैन समाज द्वारा निकाली गई शोभायात्रा में। श्रीजी की शोभायात्रा का पलक पावड़े बिछाकर नगर की जनता ओर जैन समाज के लोगों ने अभिनंदन किया।

जहां एक तरफ शोभायात्रा के आगे रांगोली कलाकार द्वारा आकर्षक रांगोली बनाई जा रही थी, वहीं युवा वर्ग श्रीजी की अगवानी में केसरिया कारपेट बिछाते हुए ओर सड़कों को झाडू से साफ करते आगे चल रहे थे। नगर के नागरिकों ने अपने-अपने घरों पर दिये जलाकर, आकर्षक रांगोली बनाकर ओर स्वागत द्वार लगाकर किया अभिनंदन।

जैन समाज के अतिरिक्त अन्य समाज जनों ने श्रीजी की आरती उतारी जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, मध्यप्रदेश वैश्य महासम्मेलन, पूर्व विधायक आरके दोगने, अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन, नगर के सभी वर्ग के नागरिकों, व्यापारियों द्वारा शोभायात्रा का अभिनंदन किया।


जैन समाज हरदा के अध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने बताया कि हरदा नगर की जैन समाज के इतिहास में यह प्रथम अवसर है जब एक साथ 9 भगवानों को 9 पालकियों पर विराजमान कर एक साथ शोभा यात्रा निकाली गई है। श्री सिद्धचक्र महामंडल विधान में सौधर्म इंद्र बने आयोजन के पुण्यार्जक प्रतीक बड़जात्या एवं मुख्य आयोजनकर्ता श्रीमती सरोज अनिल बड़जात्या ने बताया कि बाल ब्रह्मचारी तरुण भैया इंदौर वालों के सानिध्य में किए गए उक्त आयोजन को भव्यता देने के लिए पालकी इंदौर से मंगाई गई थी इसके साथ ही जैन धर्म में अष्टमंगल के प्रतीक चिन्ह भी इंदौर से मंगाए गए हैं जो की शोभायात्रा में साथ चलें।

आयोजन की जानकारी देते हुए समाज के मंत्री राहुल गंगवाल एवं कोषाध्यक्ष राजीव रपरिया ने बताया कि आचार्य भगवान विद्यासागर जी महाराज, वात्सल्य मूर्ति आचार्य कुंथू सागर जी महाराज के आशीर्वाद से, हरदा नगर गौरव आगम सागर जी महाराज की मंगल प्रेरणा से आदरणीय बाल ब्रह्मचारी श्री तरूण भैया जी के सानिध्य में पूर्ण्याजक श्री बड़जात्या परिवार की व्दारा एवं हरदा जैन समाज के सहयोग से श्री सिध्दचक्र मंडल विधान का बड़ी धूमधाम से एवं भक्ती पूर्वक भव्य आयोजन किया गया था। जैन समाज द्वारा आयोजनकर्ता बड़जात्या परिवार श्री अशोक बड़जात्या, श्रीमती सरोज अनिल बड़जात्या, प्रतीक, प्रवित्र, सुशील, राजकुमार, अभय, आलोक सहित सभी बड़जात्या परिवार के सदस्यों का इस भव्य आयोजन को साकार करने पर सम्मान किया ओर प्रतिष्ठाचार्य बाल ब्रह्मचारी तरूण भैय्या इंदौर का अभिनंदन किया।


9 भगवानों की 9 पालकीयों में भव्य शोभायात्रा जो श्री दिगम्बर जैन धर्मशाला से प्रारम्भ होकर श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन लाल मंदिर, शीतला माता मंदिर रोड़ होते हुये मिडिल स्कूल , चांडक चौराहा , घंटाघर , कपड़ा बाजार , श्री श्वेताम्बर जैन मन्दिर रोड़  नार्मदीय धर्मशाला चौक पर पहुंची। पश्चात नार्मदीय धर्मशाला चौक पर भव्य पांडल में बाल ब्रहमचारी श्री तरूण भैया जी के प्रवचन एवं सभी 9 श्रीजी के अभिषेक, शांतिधारा एवं पूजन किया गया। इसके बाद श्री बड़जात्या परिवार व्दारा वात्सल्य भोज नार्मदीय धर्मशाला मैं रखा गया था। समाज के समस्त सहधर्मियों ने अपने प्रतिष्ठान दोपहर 12.30 बजे तक बन्द रखे। श्रीजी की पालकी लेने के लिए सामाजिक बंधु धोती दुपट्टे में शोभायात्रा में शामिल हुए तो  महिलाएं केसरिया, लाल चुनरी साड़ी में तथा शेष सफेद वस्त्रों में शामिल हुए थे।

कोई टिप्पणी नहीं