Breaking News

सीएम ने दी चेतावनी : सरकार हमारे हिसाब से चलेगी - जिसे को दिक्कत है बता दें, बदलने में देर नहीं लगेगी

सीएम ने दी चेतावनी : सरकार हमारे हिसाब से चलेगी - जिसे को दिक्कत है बता दें, बदलने में देर नहीं लगेगी

लोकमतचक्र.कॉम।


भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने बुधवार रात मंत्रालय में कैबिनट मंत्री व आला अफसरों की बैठक ली। सीएम ने कहा कि 23 मार्च को 2 साल पहले शपथ लेने के बाद करीब इसी समय, इसी सभा कक्ष में कोविड की बैठक ली थी। आज फिर इसी सभागार में बैठक ले रहा हूं। सीएम ने ब्यूरोक्रेट्स को दो टूक चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार हमारे हिसाब से चलेगी- जिसे दिक्कत है बता दे, मुझे बदलने में देर नहीं लगेगी। कलेक्टर, एसपी व अन्य अधिकारियों को सीएम ने कहा कि मैंने जो निर्देश दिए हैं, उसका पूरा पालन करें।


गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान आम जनता ओर ग्रामीणों के कामों को लेकर मिल रही शिकायतों पर अब किसी भी तरह की रियायत देने के मूड में नहीं है। श्री चौहान के सख्त लहजे को देखते हुए ब्यूरोक्रेट्स भी एक्शन मोड में आ चुके हैं और अपने अपने स्तर पर सख्ती बरत रहे हैं।


मुख्यमंत्री ने यह तल्ख तेवर बुधवार शाम को बुलाई गई बैठक में दिखाए। उत्तराखंड के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह से लौटने के बाद बुलाई गई अफ़सरों की बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में जो कलेक्टर हैं, उनको मैं कह रहा हूँ कि जल जीवन मिशन के काम को ढंग से देखें। पता चला नल लग गया, पानी पहुंचा नहीं, यह नहीं होना चाहिए। 10 अप्रैल से जलाभिषेक अभियान फिर से शुरू करना है। जन अभियान परिषद/एनजीओ का सहयोग लें। भूजल स्तर को ऊपर उठाना है। 2 मई को लाडली लक्ष्मी सम्मेलन है। जो फर्जी किसान पकड़े हैं, यह अच्छा किया है। खासकर अशोकनगर में फर्जी रजिस्ट्रेशन करा लिया था। हमको बेईमानी नहीं होने देनी है। हम जनता के लिए हैं, बेईमानों के लिए नहीं हैं। राशन माफ़ियायों पर कोई रहम नहीं हो, मेरे सीधे निर्देश हैं, सीधे जेल भेजो। इसी तरह पीएम आवास में जो पैसा खा रहे हैं उन पर कठोरतम कार्यवाही होनी ही है। हम ई- बाउचर शुरू कर रहे हैं। हम ई-बाउचर देंगे तो जिसके लिए पैसा देंगे वही ले पाएंगे। कृषि विभाग इसमें काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि 29 को पीएम आवास का कार्यक्रम है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समय दिया है। 29 मार्च को मैं छतरपुर में रहूंगा और प्रधानमंत्री वर्चुअली जुड़ेंगे। 30 मार्च तारीख को जल जीवन मिशन का कार्यक्रम है। 31 मार्च को रोजगार दिवस का कार्यक्रम है। निवेश को लेकर, एक जिला एक उत्पाद को लेकर, एमएसएमई को गति देने, जल जीवन मिशन में तेजी लाने के लिए हम काम करें। बैठक में सभी विभागों के एसीएस, पीएस, संचालक, विभागाध्यक्ष, सीएस, डीजीपी मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan  ने कहा है कि प्रदेश में कोविड कंट्रोल के बाद जनता का उत्साह चरम पर है। जनता प्रसन्न है एवं आनंदमय वातावरण है। आज हम सभी के सामूहिक प्रयत्नों से कोविड पर काबू पाया है। लड़ाई अनजाने शत्रु से थी और कठिन थी। लगातार बैठकें होती रही। हर विभाग ने अपनी भूमिका निभाई। अपनी क्षमता और सम्पूर्ण शक्ति से काम किया। मध्यप्रदेश की उपलब्धियाँ अभूतपूर्व हैं। किसानों, गरीबों को धन की कमी नहीं आने दी। हमने विकास के कामों को पर्याप्त पैसा दिया। आत्म-निर्भर भारत के लिए आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप बनाया। अधोसंरचना विकास, खेती, निवेश सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेहतर से बेहतर कार्य करने के लिए हम कोशिश करेंगे। एक-एक क्षण को प्रदेश के विकास और कल्याण के लिए लगायेंगे। अगली कमिश्नर-कलेक्टर, आई.जी., एस.पी. कॉन्फ्रेंस 8 अप्रैल को होगी। उन्होंने कहा कि बजट में जिन कार्यों के लिए प्रावधान किया गया है, उनके लिये लिए रोडमैप तैयार करें। कार्यों में देरी नहीं हो। सप्ताह, माह, तीन माह और छह महीने के लिए कार्य-योजना तैयार करें। गुणवत्तापूर्ण कार्य हों। समय पर हितग्राहियों को लाभ मिले।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तय किये गये लक्ष्य सीएम डेशबोर्ड में फीड हो जायें। इसी के अनुसार समीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था के मामले में प्रदेश को शीर्ष पर रहना है। बेटियों, महिलाओं पर अपराध नहीं हों। अपराधियों को कठोर दंड देना है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में अच्छी कार्यवाही हुई है। अपराधियों और गरीबों पर अत्याचार करने वालों पर कठोरतम कार्यवाही जारी रखना है। अपराधियों में ऐसा खौफ हो कि वे अपराध करना छोड़ दें। उन्होंने कहा कि 28 मार्च को प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास वितरण संबंधी कार्यक्रम व्यवस्थित हों। रोजगार दिवस का कार्यक्रम 29 मार्च को होगा। इसी तरह 30 मार्च को जल महोत्सव का कार्यक्रम होगा।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहर और गाँवों के गौरव दिवस मनाने की तिथियाँ सभी जगह तय कर ली जाएँ। जन-भागीदारी के साथ विकास और जन-कल्याण के कार्य हों। स्वच्छता में म.प्र. नम्बर एक पर आए। सरकार की योजनाओं के हर पंचायत में होर्डिंग लगें।


रीवा की बेटी को दी बधाई


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कठिन परिश्रम से रीवा की बेटी ने अपना स्थान बनाया है। उन्होंने उसे बधाई दी। कलेक्टर को भी मदद करने के आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संवेदना के साथ लोगों की मदद कर सेवा करें। अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें। स्कूल, आँगनवाड़ी अच्छी चलें। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के प्रयास करें। एक जिला-एक उत्पाद के लिए बेहतर कार्य करें। निर्यात बढ़ाने के प्रयास हों। जल जीवन मिशन में अच्छा कार्य हो। पानी के पुनर्भरण के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि 10 अप्रैल से जलाभिषेक अभियान शुरू होगा। साइकिल खरीदने के लिए ई-वाउचर दिये जायेंगे। योजनाओं में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि मिलावट पर कड़ी कार्यवाही हो। सजग एवं सतर्क रहकर कार्य करें। सभी विभाग और अधिकारी अच्छे कार्य करें। कई मामलों में मध्यप्रदेश नंबर वन हैं। जब तक साँस है, तब तक कार्य करें। जनता के सुझावों के आधार पर सुधार करेंगे। बैठक का शुभारंभ वंदे-मातरम गान के साथ हुआ।

कोई टिप्पणी नहीं