Breaking News

मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर कर्मचारियों को मिली महंगाई भत्ते की सौगात, अब केन्द्र के समान मिलेगा महंगाई भत्ता

मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर कर्मचारियों को मिली महंगाई भत्ते की सौगात, अब केन्द्र के समान मिलेगा महंगाई भत्ता

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल/विदिशा : प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश के 7 लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान किया है. सीएम ने कहा कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा. 


31 प्रतिशत बढ़ेगा डीए
दरअसल, विदिशा पहुंचे सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना काल में सरकारी कर्मचारियों का जो महंगाई भत्ता हम नहीं बढ़ा पाए थे, अब उसे बढ़ाया जाएगा. सीएम ने कहा कि 31 प्रतिशत तक डीए बढ़ेगा, जो अप्रैल माह से ही लागू हो जाएगा. यानि अप्रैल माह से कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. 

केंद्र के सामान राज्य के कर्मचारियों को मिलेगा डीए 
अब मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के सामान ही डीए मिलेगा. सीएम शिवराज ने कहा कि ''सरकारी कर्मचारी चिंता नहीं करें, कोरोना की कडकी के चलते जो डीए तत्काल बढ़ाया जाता था उसे हम नहीं बढ़ा पाए थे. लेकिन अब सरकारी कर्मचारियों का डीए 31 प्रतिशत बढ़ा दिया जाएगा, जिसका भुगतान अप्रैल से होना शुरू हो जाएगा. 

दरअसल, पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर अटैकिंग मूड में नजर आ रहे कर्मचारियों को साधने के लिए शिवराज सरकार का इसे मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है. क्योंकि राजस्थान सरकार की तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी पुरानी पेंशन योजना की बहाली करने की मांग उठने लगी है. इस बीच शिवराज सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. 

11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी 

मध्य प्रदेश में इससे पहले अक्टूबर में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी, जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 20 प्रतिशत हो गया था. जबकि अब सीएम शिवराज ने सीधा 11 प्रतिशत बढ़ोत्तरी कर दी है, जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़कर 31 प्रतिशत हो गया है. 

गौरतलब है कि पिछली बार वर्ष 2021 में दीपावली के अवसर पर सरकार ने शासकीय कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते की दर 12% से बढ़ाकर 20% की थी। वर्तमान में शासकीय कर्मियों को महंगाई भत्ता 20% की दर से दिया जा रहा है। अब सरकार ने शासकीय कर्मियों के लिए महंगाई भत्ते की दर को 20% से बढ़ाकर 31% करने का निर्णय किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि
प्रदेश की लाडली लक्ष्मियों का भविष्य बेहतर बने इसके लिए हम लगातार योजनाएं बना रहे हैं। हमने फैसला किया है कि अब लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत पूर्व में मिलने वाले लाभ के अलावा उनका कॉलेज में एडमिशन होने पर 25 हजार रुपये की राशि अलग से दी जाएगी।

मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने माना आभार

मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा अपने जन्मदिवस पर प्रदेश के कर्मचारियों को 11% महंगाई भत्ता का जो तोहफा दिया है, उस पर मध्य प्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। मोर्चा की ओर से मध्यप्रदेश अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने आभार व्यक्त किया है।

इन्हें मिलेगा इतना फ़ायदा

तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ नेता उमाशंकर तिवारी के अनुसार महंगाई भत्ते की 11 प्रतिशत की मंजूरी मिलने के बाद चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को हर माह 1705 से 3058 रुपए, तृतीय श्रेणी कर्मचारी को 2145 से 7711 रुपये, द्वितीय श्रेणी कर्मचारी अधिकारी को 6171 से 12518 और प्रथम श्रेणी अधिकारियों को 13541 से 22253 रुपए का फायदा होगा।  

कोई टिप्पणी नहीं