Breaking News

कलेक्टर ने लगाई ग्राम में चौपाल, कर्मचारियों के विरुद्ध की कार्यवाही बिना सुनवाई का अवसर दिये... ग्रामीण सरकारी कार्यालयों की लेटलतीफी से भी है परेशान इस ओर कब जायेगा कलेक्टर का ध्यान...

कलेक्टर ने लगाई ग्राम में चौपाल, कर्मचारियों के विरुद्ध की कार्यवाही बिना सुनवाई का अवसर दिये...

ग्रामीण सरकारी कार्यालयों की लेटलतीफी से भी है परेशान इस ओर कब जायेगा कलेक्टर का ध्यान...

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कलेक्टर ऋषि गर्ग के द्वारा जिले में प्रति सप्ताह ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर लगाई जा रही चौपालों में लापरवाह कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है एवं ग्रामीण जनता को मौके पर ही न्याय दिलवाने की पहल की जा रही है। हालांकि ग्रामीण जन मुख्य रूप से सरकारी कार्यालय में अपने काम को लेकर चक्कर लगाने और लेटलतीफी से परेशान है, ग्रामीणों का कहना है कि कार्यालयीन लापरवाही और लेटलतीफी की ओर ना जाने कब कलेक्टर महोदय का ध्यान जाएगा। गौरतलब है कि अपने साप्ताहिक भ्रमण कार्यक्रम के चलते कलेक्टर ऋषि गर्ग ने शुक्रवार को हरदा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र का दौरा कर वहां संचालित शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ग्राम देवतालाब, बेड़ी, अजनास रैयत, रेलवा और झालवा ग्रामों का दौरा किया। प्राप्त शिकायत के आधार पर कर्मचारियों को सुनवाई का अवसर दिये बिना ही दंडित किया।


ग्राम देवतालाब में कलेक्टर श्री गर्ग ने पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि गांव में सड़कों के आसपास नाली निर्माण कराएं तथा सफाई कर्मी को दिए जा रहे हैं मानदेय में वृद्धि करें । इस दौरान ग्रामीणों ने ग्राम कोलवा से नहालिया तक सड़क निर्माण कराने की मांग की, जिस पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस मार्ग का सर्वे कराने के निर्देश दिए । कलेक्टर श्री गर्ग ने पंचायत सचिव को निर्देश दिए कि गांव में अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के जितने भी परिवार हैं उन सभी के डिजिटल जाति प्रमाण पत्रतैयार कर उपलब्ध कराएं । उन्होंने पटवारी को गांव में शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश भी  दिए।

ग्राम बेड़ी में ग्रामीण बद्री प्रसाद ने खेत का सीमांकन कराने की मांग की जिस पर उन्होंने राजस्व निरीक्षक को इस संबंध में निर्देश दिए। एक अन्य ग्रामीण महिला सगुनाबाई कोरकू ने भू अधिकार ऋण पुस्तिका दिलाने की मांग की , जिस पर उन्होंने पटवारी को भू अधिकार ऋण पुस्तिका दिलाने के निर्देश दिए। रेलवा में ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर श्री गर्ग ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम रेलवा अजनास रैयत, झालवा मैं बैंकर्स के साथ  स्वरोजगार शिविर लगाकर ग्रामीणों के स्वरोजगार प्रकरण तैयार कराकर स्वीकृत करें ।

ग्राम अजनास रैयत में ग्रामीणों ने शिकायत की कि गांव में बहुत से अपात्र लोगों के बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने गांव के सभी बीपीएल कार्ड धारक ग्रामीणों की पात्रता का परीक्षण करें , तथा केवल पात्र लोगों को ही कार्ड जारी करें और अपात्रों के कारण निरस्त करें । अजनास रैयत में ग्रामीणों ने गांव में अवैध शराब बिक्री की शिकायत की,  जिस पर उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री पर रोक लगाने के लिए तत्काल कार्यवाही करें, और दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध प्रकरण कायम करें। ग्राम अजनास में ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री गर्ग से तेंदूपत्ता बोनस की राशि भुगतान न होने की शिकायत की जिस पर उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों को उनकी पात्रता के अनुसार बोनस की राशि का भुगतान करें। ग्रामीणों ने निहाल खेड़ा से हरदा मार्ग के डामरीकरण की मांग की जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इस मार्ग के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग से ग्राम अजनास रैयत के ग्रामीणों ने शिकायत की की पटवारी द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी करने , गरीब परिवारों के राशन कार्ड जारी करने तथा सीमांकन कार्य में सुनवाई नहीं की जाती है  , ग्रामीणों के आवेदनों पर पटवारी द्वारा कोइ कार्यवाही नही की जाती है, जिस पर उन्होंने गांव की पटवारी  की वेतन वृद्धि रोकने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके अलावा ग्राम रेलवा में ग्रामीणों की शिकायत पर कलेक्टर श्री गर्ग ने पंचायत सचिव श्री अशोक जाट की दो वेतन वृद्धि रोकने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए । उन्होंने पटवारी एवं ग्राम रोजगार सहायक का तीन तीन दिन का वेतन काटने के लिए भी कहा। ग्राम रेलवा में पंचायत सचिव की दो वेतन वृद्धि रोकने के संबंध में भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए कलेक्टर श्री गर्ग ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से कहा।

कोई टिप्पणी नहीं