Breaking News

हर सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे एक महिला अवश्य होती है : DM ऋषि गर्ग

हर सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे एक महिला अवश्य होती है : DM ऋषि गर्ग

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला अधिकारी कर्मचारी को सम्मानित किया कलेक्टर ने

लोकमतचक्र डॉट कॉम।

हरदा : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज हरदा में जिला स्तरीय कार्यक्रम सह समेकित बाल संरक्षण योजना अंतर्गत प्रशिक्षण आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर व दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाली महिला अधिकारी कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।


इस अवसर पर कलेक्टर श्री गर्ग ने अपने संबोधन में कहा कि हर सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे एक महिला अवश्य होती है। उन्होने कहा कि महिलाओं को अन्याय का विरोध करना चाहिए तथा अपने प्रति हुए अत्याचार व अपराधों को सहन नहीं करना चाहिए बल्कि उसका विरोध करते हुए अपराधी के विरूद्ध कार्यवाही करवानी चाहिए। उन्होने कहा कि बिना महिला सशक्तिकरण के कोई राष्ट्र या समाज सबल नहीं बन सकता है। भारत में अत्यंत प्राचीन काल से ही माँ, बहन और बेटी का सम्मान सबसे ऊपर रहा है। कलेक्टर श्री गर्ग ने कहा कि महिलाओं को मानसिक रूप से भी सशक्त होना चाहिए।

पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं है। उन्होने कहा कि महिलाओं के प्रति सम्मान के संस्कार घर परिवार में बच्चों को बचपन से ही सीखाना चाहिए तभी बच्चा बड़ा होकर महिलाओं का सम्मान करना सीखेगा। पुलिस अधीक्षक श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर उपस्थित सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं भी दी।


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री प्रदीप राठौर द्वारा अपने संबोधन में महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिये किये गये प्रावधानों की जानकारी दी गई। उन्होने बताया कि घरेलू हिंसा व लैंगिक हिंसा से पीड़ित महिलाओं के संरक्षण के लिये कानून में प्रावधान किये गये है। उन्होने कहा कि पैतृक सम्पत्ति में पुत्रियों को पुत्र के समान ही अधिकार दिये गये है। उन्होने अपने संबोधन में बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम, घरेलू हिंसा अधिनियम, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के संबंध में जानकारी दी।

जिला भाजपा अध्यक्ष अमरसिंह मीणा ने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये अनेक योजनाएं संचालित की गई है। उन्होने कहा कि प्रदेश में बेटी बचाओ अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास के मकान महिलाओं के नाम, उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन तथा बेटियों के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित की गई है, जिससे समाज में महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। श्री मीणा ने कहा कि सरकार ने महिलाओं को शासकीय नौकरी के साथ-साथ स्थानीय निकाय व पंचायत राज संस्थाओं में आरक्षण देकर महिलाओं के अधिकारों की रक्षा की है। 

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास संजय त्रिपाठी द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे मे बताया गया। उन्होने कहा कि हरदा जिले में सशक्तवाहिनी कक्षाओं के माध्यम से छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। जिले में जनभागीदारी से सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में सौलर पैनल लगाये गये है, जिससे आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों को गर्मी में पंखे की सुविधा व प्रकाश सुविधा उपलब्ध हुई है। उन्होने बताया कि एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम के अधिकांश आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्रतिष्ठित नागरिकों व अधिकारियों द्वारा गोद लिया जा चुका है। 

कार्यक्रम में रितेश तिवारी की टीम में शामिल बालिकाओं ने आत्मरक्षा के लिये जूडो कराटे, ताइक्वांडो व मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया। शासन के निर्देशानुसार महिला दिवस पर महिलाओं के लिये निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी आयोजित किया गया। इस अवसर पर पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा उपस्थित महिलाओं को साइबर क्राइम के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर ऋषि गर्ग, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रामकुमार शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष अमरसिंह मीणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं