Breaking News

कलेक्टर ने किया खिरकिया क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण, चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

कलेक्टर ने किया खिरकिया क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण, चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

पंचायत के सचिव को निलंबित करने, ग्राम रोजगार सहायक को पद से पृथक करने ओर जनपद सीईओ का 2दिन का वेतन काटने के दिये निर्देश 

तालाब में अवैध तरीके से पम्प लगाकर सिंचाई के लिये पानी लिफ्ट करने की शिकायत पर दिये FIR के निर्देश

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : कलेक्टर ऋषि गर्ग ने आज शुक्रवार को खिरकिया विकासखंड के ग्रामों का भ्रमण किया ओर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। कलेक्टर श्री गर्ग ने खमलाय पंचायत के सचिव को निलंबित करने तथा ग्राम रोजगार सहायक को पद से पृथक करने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। उन्होंने जनपद खिरकिया की मुख्य कार्यपालन अधिकारी का 2 दिन का वेतन काटने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री गर्ग ने गांव के उपयंत्री के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा क्लस्टर प्रभारी व पंचायत समन्वयक के विरुद्ध भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए, क्योंकि उन्होंने निर्देशों के बावजूद ग्रामीणों की समस्याओं व अन्य जानकारियों संबंधित रजिस्टर तैयार नहीं किया था। ग्रामीणों ने खमलाय तालाब में अवैध तरीके से पम्प लगाकर सिंचाई के लिये पानी लिफ्ट करने की शिकायत कलेक्टर श्री गर्ग से की, जिस पर उन्होने विद्युत विभाग के उपयंत्री को पम्प कनेक्शन काटने तथा संबंधित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये।


कलेक्टर श्री गर्ग ने भ्रमण के दौरान गांवों में उपस्थित पटवारियों को निर्देश कि किसी भी ग्रामीण की मृत्यु होने के बाद जैसे ही मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होता है, तो उसके आधार पर फौती नामांतरण की कार्यवाही की जाए। मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ग्रामीणों को सचिव के चक्कर न लगाने पड़े। उन्होंने कहा कि गांव में ग्रामीणों के वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, निराश्रित पेंशन व पात्रता पर्ची जैसे कार्यों के लिए पंचायत सचिव को स्वप्रेरणा से ग्रामीणों से संपर्क कर उनके आवेदन लेकर निराकरण करना चाहिए। उन्होने पंचायत सचिव से कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिये ग्रामीणों को परेशान न होना पड़े बल्कि ग्रामीणों को पात्रता अनुसार शासकीय योजनाओं में स्वप्रेरणा से मदद दिलायें। ग्राम बड़नगर में विकासखण्ड स्रोत समन्वयक को निर्देश दिये कि स्कूल में बालिकाओं के लिये अलग से शौचालय की व्यवस्था की जाए। उन्होने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये कि ग्रामीणों की सीमांकन, नामांकन, बंटवारा जैसी राजस्व विभाग से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिये गांव-गांव में शिविर लगवाएं तथा ग्रामीणों के आवेदन प्राप्त कर उनका समय सीमा में निराकरण करें। 

कलेक्टर श्री गर्ग ने ग्राम काल्याखेड़ी में पटवारियों को निर्देश दिये कि अनुसूचित जाति जनजाति के ऐसे सभी ग्रामीणों के जाति प्रमाण-पत्र बनाए जाएं जिनके कि अभी तक नहीं बने है। उन्होने एसडीएम श्री बमनहा को उचित मूल्य की दुकानों के युक्तियुक्तकरण के निर्देश भी दिये ताकि ग्रामीणों को खाद्यान्न लेने के लिये ज्यादा दूर न जाना पड़े। उन्होने निर्देश दिये कि जिन ग्रामीण श्रमिक परिवारों के कर्मकार मण्डल के कार्ड नहीं बने हैं उनके कार्ड तत्काल बनवाए जाएं ताकि इन मजदूर परिवारों को संबल योजना का लाभ मिल सके। कलेक्टर श्री गर्ग ने पंचायत सचिव से काल्याखेड़ी के ऐसे परिवारों की जानकारी भी ली, जिनके कि अभी तक शौचालय नहीं बने है, उन्होने सभी पात्र परिवारों के घरों में शौचालय बनवाने के निर्देश भी पंचायत सचिव को दिये। इस दौरान पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल व जिला पंचायत के सीईओ राम कुमार शर्मा के अलावा एसडीएम खिरकिया महेश बमनहा भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं