Breaking News

अब तीर्थदर्शन योजना में हवाई सेवा से भी कराएंगे तीर्थ, अप्रैल में काशी कॉरिडोर, गंगा स्नान यात्रा होगी

सरकार का पचमढ़ी में चल रहा मंथन : अब तीर्थदर्शन योजना में हवाई सेवा से भी कराएंगे तीर्थ, अप्रैल में काशी कॉरिडोर, गंगा स्नान यात्रा होगी

लोकमतचक्र.कॉम।
भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तय किया है कि कमलनाथ सरकार में बंद की गई मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना फिर से शुरू होगी। पचमढ़ी चिंतन बैठक में हुए पहले प्रेजेंटेशन में कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। इस बैठक में यह प्रस्ताव भी आया है कि ट्रेन के साथ-साथ हवाई सेवाओं के जरिए भी प्रदेश के वृद्ध जनों को तीर्थ दर्शन कराया जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस प्रस्ताव पर निर्णय लेने के बारे में विचार करने को कहा है।

चिंतन बैठक में पहले प्रजेंटेशन मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को पुनः प्रारंभ करने का फैसला हुआ। इस प्रजेंटेशन की समिति में मंत्री उषा ठाकुर, गोविंद राजपूत और मोहन यादव हैं। मंत्री उषा ठाकुर प्रजेंटेशन ने प्रस्तुत किया और कहा कि कोविड काल में योजना बन्द थी। इसे अप्रैल माह में पुनः शुरू करने का प्लान है। अप्रैल माह में 2 - 3 ट्रेन भेजने का निर्णय लिया गया है। यह तय हुआ है कि गंगा स्नान, काशी कारीडोर, संत रविदास और कबीरदास के स्थलों के दर्शन के साथ योजना दोबारा शुरू होगी। 

हवाई यात्रा से तीर्थ कराने का प्रस्ताव

इसमें यह भी बताया गया कि पुनः शुरू होने वाली तीर्थ दर्शन यात्रा में मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्री भी ट्रेन में तीर्थ यात्रियों के साथ जायेंगे। बोगी में स्पीकर सिस्टम के माध्यम से तीर्थ स्थलों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी।
पहले प्रजेंटेशन में मंत्री नरोत्तम मिश्रा, विश्वास सारंग, विजय शाह, यशोधरा राजे, मोहन यादव, राजवर्धन सिंह, तुलसी सिलावट, कमल पटेल ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। 
इसके बाद तय हुआ कि तीर्थ दर्शन यात्रा के कुछ स्थलों को हवाई तीर्थ दर्शन यात्रा से भी जोड़ा जाएगा। सरकार कुछ तीर्थ स्थलों को वायु मार्ग से भेजने पर विचार करेगी, आज सुझाव आया है, इसे सभी संभावनाओं पर विचार कर जल्द अंतिम रूप दिए जाने के निर्देश दिए गए।

ऐसे बनी तीर्थ दर्शन योजना

गौरतलब है कि तीर्थ दर्शन यात्रा की शुरुआत मध्यप्रदेश से हुई थी।मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक इस योजना का अन्य राज्यों द्वारा अनुसरण किया गया। प्रजेंटेशन के बीच मुख्यमंत्री ने योजना शुरू करने की बात सुनाई। उन्होंने बताया कि एक सभा में एक बुजुर्ग ने कहा कि शिवराज शासन की कई योजनाओं का लाभ तो मिल जाता है बस इस उम्र एक बार चार धाम की यात्रा का प्रबंध कर दो। बुजुर्ग के इस अनुरोध के बाद विचार आया कि सरकार को प्रदेश के बुजुर्गो को तीर्थ यात्रा पर भेजने की योजना बनाना चाहिए और विचार विमर्श कर तीर्थ दर्शन यात्रा का सृजन किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं