Breaking News

अधिकारियों की तानाशाही से त्रस्त किसानों ने दी किसान के पुतले को फांसी

अधिकारियों की तानाशाही से त्रस्त किसानों ने दी किसान के पुतले को फांसी

फोरलेन निर्माण में अधिकारियों की मनमानी का विरोध कर रहे किसान, एक सप्ताह में समस्या का निवारण नहीं होने पर करेंगे भाकियू ने नेतृत्व में आंदोलन


लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल/हरदा : हरदा जिले के किसान फोरलेन निर्माण कार्य में अधिकारियों की तानाशाही और मनमर्जी से त्रस्त हो चुके हैं। जिसके चलते किसानों ने आज प्रतीक स्वरूप किसान के पुतले को फांसी पर लटकाया और विरोध प्रदर्शन किया। हरदा जिले के कलेक्टर ऋषि गर्ग नवाचार करते हुए जहां गांव-गांव में चौपाल लगाकर किसानों की समस्याओं का निराकरण करने की बात कह रहे हैं, वहीं पर जिला मुख्यालय से लगे 7 किलोमीटर समीप के ग्राम बरकला, ऊड़ा के किसान राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण प्रक्रिया में भू अर्जन को लेकर परेशान हो रहे हैं और विगत काफी समय से न्याय की मांग कर रहे है। किंतु किसानों के साथ न्याय होना तो दूर उन्हें विभिन्न तरीके से परेशान किया जा रहा है, वही कुछ किसानों को आज तक उनकी भूमि के भू अर्जन का उचित मुआवजा तक नहीं मिला है। सड़कों पर आए किसानों का आंदोलन बताता है कि जिला कलेक्टर वाहवाही लेने के लिए चौपालों पर अदने से कर्मचारियों को दंडित कर वाहवाही ले रहे हैं किंतु वास्तविकता में किसान जिन अधिकारियों से परेशान है उन्हें दूर करने का कोई प्रयास नहीं हो रहा है। जहां आम किसानों को जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड और अन्य गैर जरूरी कार्यों की आवश्यकता नहीं है किंतु इसे ही मुद्दा बनाकर वाहवाही लूटी जा रही है जबकि वास्तविकता किसानों को अपने मुख्य कार्य जो तहसील और एसडीएम कार्यालय से होना है वह हो ही नहीं पा रहे हैं किसान तहसील कार्यालय के चक्कर लगाकर परेशान हो रहा है। आक्रोशित किसानों का कहना है कि यदि उन्हें 1 सप्ताह में न्याय नहीं मिला तो वह भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में आंदोलन करने को बाध्य होंगे। 


मामला यह है कि हरदा जिले की टिमरनी तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम बरकला के किसान बसंत राइखेरे के खेत पर फोरलेन निर्माण हेतु टिमरनी तहसीलदार पुलिस बल के साथ कब्जा लेने आयी जबकि अभी तक किसान की भूमि की नपाई नहीं हुई और किसान से कब्जा रसीद भी नही ली इस कारण किसानों ने विरोध प्रकट करने के लिए किसान का पुतला बना कर फासी लटकाने की प्रक्रिया की। किसानों के विरोध को देखते हुए टिमरनी sdm ने मौके पर आ कर किसानों की समस्या सुनी और सभी संबंधित अधिकारियों nhai के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, तहसीलदार, ri, पटवारी सभी को बुला लिया और सभी की समस्या को समझते हुए गुरुवार तक निराकरण का आश्वासन दिया। इसके उपरांत किसानों ने तय किया कि यदि 1 सप्ताह में जिले के सभी की समस्या का निराकरण नही होता है तो सभी किसान भारतीय किसान यूनियन के तत्वावधान में अपने अपने खेतों में किसानों के पुतले फाँसी पर लटका कर विरोध प्रदर्शन करेगा। इस दौरान बसंत रायखेरे, राजू अग्रवाल, संजय भायरे, अनूप पालीवाल, राकेश शर्मा, गजानंद जाखड़ एवं अन्य किसान मौके पर उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं