Breaking News

समर्थन मूल्य पर चना खरीदी हुई प्रारंभ...

समर्थन मूल्य पर चना खरीदी हुई प्रारंभ...

कृषि मंत्री कमल पटेल ने अबगांवखुर्द में चना उपार्जन केन्द्र का किया शुभारम्भ

सरकार ने चना, सरसों और मसूर की उपज को खरीदने के लिए 15 क्विंटल की सीमा को बढ़ाकर किया 20 क्विंटल : कृषि मंत्री कमल पटेल

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने आज सोमवार को जिले के ग्राम अबगांव खुर्द में चना उपार्जन केंद्र का शुभारंभ किया। उन्होने इस अवसर पर नवनिर्मित वेयरहाउस का फीता काटकर लोकार्पण किया। कृषि मंत्री श्री पटेल ने समर्थन मूल्य पर चना बेचने के लिये आने वाले पहले किसान का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा उपार्जन कार्य के लिये लगाये गये इलेक्ट्रानिक तौल कांटे का पूजन भी उन्होने किया। स्थानीय किसानों ने कृषि मंत्री श्री पटेल को फलों से तौल कर सम्मानित किया। इस अवसर पर कलेक्टर ऋषि गर्ग, उपसंचालक कृषि एम.पी.एस. चन्द्रावत के साथ-साथ  कृषि व सहकारिता विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दुगुनी करने का संकल्प लिया है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार भी कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार किसानों के हित में नये-नये निर्णय ले रही है, जिससे फसल की लागत घट रही है और कृषि उत्पादन बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। उन्होने कहा कि किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा क्षतिग्रस्त होने पर किसानों को फसल बीमा के तहत बीमा दावा का भुगतान तो किया ही जाता है साथ ही राजस्व पुस्तक परिपत्र के नवीनतम प्रावधानों के तहत किसानों को राहत राशि का भुगतान भी किया जाता है। इस दौरान मंत्री पटेल ने कहा कि हमारे द्वारा चना, सरसों और मसूर की उपज को खरीदने के लिए 15 क्विंटल की सीमा को बढ़ाकर 20 कर दिया गया है। वहीं, एक दिन में तय की गई लिमिट को भी हटा दिया है। उन्होंने कहा कि हम किसानों को इस बार भी हम समर्थन मूल्य से अधिक दाम दिलाने में सफल होंगे।


हरदा जिले में किसानों से चना खरीदी के लिए 50 केंद्र बनाएं जाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें फिलहाल 32 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 1लाख 20 हजार क्विंटल की खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। वहीं, जिले में अब तक कुल 50 हजार 377 किसानों के पंजीयन हुए हैं। इसमें गेहूं के लिए 31 हजार 623 किसान एवं चना के लिए 31 हजार 476 किसानों ने पंजीयन कराया है। पंजीयन कराने में ऐसे भी किसान हैं जिन्होंने गेहूं एवं चना दोनों का पंजीयन कराया है। जिले में सरसो के लिए 215 एवं मसूर के लिए मात्र 1 पंजीयन हुआ है। रबी वर्ष 2022–23 के लिए एमएसपी गेहूं 2015 रूपये, चना 5230 रूपये , मसूर 5500 रूपये, सरसों 5050 रूपये तय किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं