Breaking News

चौपाल पर सुनी कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्याएं

चौपाल पर सुनी कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्याएं

पटवारी को ऑनलाइन आवेदन कराकर समय सीमा में नामांतरण व सीमांकन कराने के लिए किया निर्देशित


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : जिले की पंचायतों पर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या सुन कर निराकरण कर रहे कलेक्टर ऋषि गर्ग ने बुधवार को जिले के ग्राम धनगांव में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होने अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा वर्ग के शतप्रतिशत डिजिटल जाति प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए। साथ ही पटवारी व ग्राम पंचायत सचिव को आयुष्मान कार्ड एक सप्ताह में बनाने के निर्देश दिए। उन्होने सचिव व रोजगार सहायक को निर्देश दिए कि सभी गांव वालों की समग्र आई डी व आधार नंबर आंगनवाड़ी सहायिका और कार्यकर्ता को दे। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

भ्रमण के दौरान ग्रामीण मोहन लाल व रामसिंह कलम ने कलेक्टर श्री गर्ग से बिजली आपूर्ति न होने की शिकायत की जिस पर उन्होने विद्युत विभाग को शाम तक बिजली सुधारने  के निर्देश दिए। एक  ग्रामीण गंगाबिशन ने आवासीय पट्टे के संबंध में शिकायत की, जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने निर्देशित किया कि वन अधिकार पट्टे के प्रकरणों में जितने भी लोग छूट गये है, उनका आवेदन ऑनलाइन कराएं। साथ ही जिन लोगों को अपात्र कर दिया है, उनकी जांच करने के निर्देश सचिव और बीट गार्ड को दिये। इस दौरान ग्रामीण राजाराम प्रहलाद ने टांसफार्मर के संबंध में शिकायत की, जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने रोजगार सहायक और विद्युत कम्पनी के उप यंत्री को आवेदक के घर जाकर शिकायत कर्ता से बात कर निराकरण करने के निर्देश दिये। 

कलेक्टर श्री गर्ग को ग्रामीण लोकेश राठौर ने सॉइल हेल्थ कार्ड न बनने की शिकायत की, जिस पर उन्होने कृषि विभाग के अधिकारी को कार्ड बनाने के निर्देश दिये। ग्रामीण रेवाराम ने नामांतरण व सीमांकन के संबंध में शिकायत की, जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने पटवारी को ऑनलाइन आवेदन कराकर समय सीमा में नामांकन व सीमांकन कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गर्ग ने राजस्व और वन विभाग को मिल कर गांव में अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी दिए। 

कलेक्टर श्री गर्ग से ग्रामीण निशा विश्नोई ने स्वरोजगार हेतु लोन के संबंध में शिकायत की , जिस पर कलेक्टर श्री गर्ग ने ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी को निर्देश दिए कि निशा विश्नोई को स्वसहायता समूह से जोड़कर सिलाई मशीन का प्रशिक्षण देकर लोन दिलाएं। उन्होने ग्रामीण राजू काजले के आवेदन पर उद्योग विभाग को उद्यम क्रांति योजना के तहत राजू को लोन दिलाने के निर्देश भी दिए।

कोई टिप्पणी नहीं