Breaking News

विधानसभा की कार्यवाही बकवास : कमलनाथ

विधानसभा की कार्यवाही बकवास : कमलनाथ

BJP ने की शिकायत, लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

लोकमतचक्र.कॉम।

भोपाल : नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा विधानसभा की कार्यवाही को बकवास कहने का मामला तूल पकड़ने लगा है। भाजपा ने इस मामले में उनकी सदस्यता खत्म करने और उन पर कार्यवाही की मांग की है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा है कि विधानसभा की गरिमा और मर्यादा के विरुद्ध दिए गए इस बयान पर कमलनाथ के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जानी चाहिए। शर्मा ने कहा कि कमलनाथ का यह कहना कि वे इसलिए विधानसभा की कार्यवाही में नहीं जाते क्योंकि वहां बकवास होता है। वहां एक दल के लोग बकवास करते हैं और वे इसीलिए यह सुनने नहीं जाते हैं। नाथ का ऐसा कहना विधानसभा की गरिमा का अपमान है। 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने इसको लेकर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को पत्र भी लिखा है। मीडिया से चर्चा में शर्मा ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने विधानसभा की कार्यवाही को लेकर अत्यंत आपत्तिजनक, अशोभनीय और सदन की मर्यादा के विरुद्ध टिप्पणी की है। यह कदाचरण की श्रेणी में आने वाली टिप्पणी है जिसमें उन्होंने कहा है कि विधानसभा की कार्यवाही बकवास है। प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने कहा है कि लोकसभा और विधानसभा सदस्यता का लंबा अनुभव रखने वाले सदस्य कमलनाथ का यह कृत्य संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक गरिमा के अनुकूल नहीं है। इतने सीनियर सदस्य की ऐसी टिप्पणी से अन्य सदस्यों को भी ऐसे अमर्यादित आचरण की प्रेरणा मिल सकती है। हर सदस्य के लिए संविधान और विधानसभा की प्रक्रिया और आचरण नियमों का पालन करना आवश्यक होता है और ऐसा न करने पर ऐसे सदस्य को सदन का सदस्य होने का अधिकार नहीं है। 

शर्मा ने कहा कि पीसीसी चीफ कमलनाथ द्वारा की गई टिप्पणी संवैधानिक मूल्यों के प्रति एक राजनैतिक दल के मुखिया की सोच को भी दर्शाती है। इसलिए ऐसे सदस्य के विरुद्ध संविधान के अनुच्छेद 194 तथ विधानसभा की प्रक्रिया और आचरण नियम 264 व 265 के अंतर्गत तथा सदन की गरिमा को ठेस पहुंचाने के कृत्य का संज्ञान लेते हुए अनुच्छेद 191 और 190 के अंतर्गत कार्यवाही की जाए। 

कमलनाथ के खिलाफ विधानसभा में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव आएगा

इस मामले में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कमलनाथ द्वारा विधानसभा की कार्यवाही को बकवास कहना बहुत चिंतनिय बात है। जब से वे नेता प्रतिपक्ष बने हैं तब से सभी सत्रों में मिलाकर वे 24 घंटे भी सदन में नहीं बैठे हैं। उन्होंने जो बयान दिया है वह लोकतंत्र का अपमान है। इनको लोकतंत्र और हमारे देश को बदनाम करने में ही में आनंद आता है। मिश्रा ने कहा कि भाजपा के विधायकों ने कमलनाथ के इस बयान को गंभीरता से लिया है। विधानसभा के अगले सत्र में विशेषाधिकार हनन का मामल लेकर आएंगे और विधानसभा अध्यक्ष से मांग करेंगे कि इन पर कार्यवाही की जाए। 

विशेषज्ञों से राय लेंगे

वहीं विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि विशेषज्ञों की राय के बाद कमलनाथ पर कार्यवाही को लेकर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा के संबंध में अशोभनीय शब्द बोलना गलत है। 


कोई टिप्पणी नहीं