Breaking News

पटवारी संघ के अनुरोध पर CLR ने दूर की पटवारियों की समस्या, SDM की आईडी पर उपलब्ध करवाई प्रकरण हटाने की प्रक्रिया

पटवारी संघ के अनुरोध पर CLR ने दूर की पटवारियों की समस्या, SDM की आईडी पर उपलब्ध करवाई प्रकरण हटाने की प्रक्रिया

lokmatchakra.com (लोकमतचक्र.कॉम)

भोपाल/रायसेन : सरकार द्वारा चलाए गए अभियान के अंतर्गत कार्य शीघ्रता किए जाने के दबाव के चलते ऐसे मामले जो त्रुटिवश अभिलेख में दर्ज नहीं हो पाए थे के पुनः डायवर्शन प्रकरण दर्ज हो जाने के कारण उनके निराकरण को लेकर पटवारियों पर अधिकारियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा था। ऐसे मामले की जानकारी मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांत अध्यक्ष उपेंद्र सिंह बाघेल को लगने पर उन्होंने आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त से चर्चा कर पत्राचार किया जिसके चलते पटवारियों की समस्या का निराकरण तो हुआ ही इसके साथ ही एसडीएम की आईडी पर प्रकरण हटाने की कार्रवाई का ऑप्शन भी उपलब्ध हो गया।

उक्त संबंध में आयुक्त भू अभिलेख एवं बंदोबस्त ग्वालियर को लिखें अपने पत्र में प्रांत अध्यक्ष मध्य प्रदेश पटवारी संघ ने कहा कि एम पी भू लेख पोर्टल से बिना सूचना व्यपवर्तन के प्रकरण डिलीट करवाने के संबंध में कार्या. कलेक्टर रायसेन के पत्र क्रं. 2088/17 भू-अभि. / कम्प्यू/21 दिनांक 11/11/2021 के माध्यम से कलेक्टर, रायसेन द्वारा बिना सूचना व्यपर्वतन के प्रकरण डिलीट करने अथवा अनुविभागीय अधिकारी की आई डी पर अस्वीकृत कराने का आप्शन उपलब्ध कराने का निवेदन किया था।

पत्र में श्री बाघेल ने लिखा कि प्रदेश में अभियान चला कर बिना सूचना व्यपवर्तन के प्रकरण दर्ज कराए जाने के निर्देश प्राप्त हुए थे, तब पटवारियों द्वारा ऐसे प्रकरण प्रस्तुत किए थे, जिनमें कुछ ऐसे प्रकरण बन गए की कृषकों द्वारा पूर्व में व्यपवर्तन कराया गया था किन्तु अभिलेख दुरूस्त न होने से पटवारियों द्वारा प्रकरण प्रस्तुत कर दिए संबंधित को नोटिस मिलने पर उसके द्वारा व्यपवर्तन आदेश प्रस्तुत कर दिया गया ऐसी स्थिति में दुबारा व्यपवर्तन का प्रश्न ही नहीं है। परन्तु जिस सर्वे नम्बर का प्रकरण बनाया गया है, वह सर्वे नंबर अनुविभागीय अधिकारी की आई डी पर प्रोसीडिंग में है। जब ऐसे सर्वे नंबर में व्यपवर्तन रिकार्ड में दर्ज किया जाता है तो यह नंबर प्रोसेसिंग में हैं लिखा आ जाता है और व्यपवर्तन दर्ज नहीं होता जिससे भूमि स्वामी के अन्य कार्य नहीं हो पा रहे है एवं रिकार्ड में व्यपवर्तन दर्ज नहीं हो पा रहा है। इस स्थिति में भूमि स्वामी पटवारियों के चक्कर काट रहे है, परेशान है तथा राजस्व अभिलेख का शुद्धिकरण नहीं हो पा रहा है।उक्त परिस्थितियों ओर तकनीकी त्रुटि को देखते हुए अनुविभागीय अधिकारी की आई डी में प्रकरण अस्वीकृत करने का आप्शन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया था।

जिस पर आयुक्त भू अभिलेख ग्वालियर ने अनुविभागीय अधिकारी की आई डी पर प्रकरण डिलीट करने का आप्सन (प्रक्रिया) उपलब्ध कराई गयी। जिससे रायसेन जिले की गौहरगंज तहसील के 8 प्रकरण एस डी एम द्वारा डिलीट कर दिए गये। उक्त प्रकरण पटवारियों द्वारा गलती से धारा 59 के दर्ज करा दिए थे , जो पेंडिंग दिखने से पटवारियों पर दबाव बनाया जा रहा था । गोहरगंज तहसील के पटवारियों ने इसके लिए अधिकारियों सहित प्रांत अध्यक्ष मध्य प्रदेश पटवारी संघ को सक्रियता से पटवारियों को को मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने पर धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं