Breaking News

SDM ने मृत पटवारी की लगाई ड्यूटी, तो क्या वो स्वर्ग से आएगा ड्यूटी पर पटवारी...?

SDM ने मृत पटवारी की लगाई ड्यूटी, तो क्या वो स्वर्ग से आएगा ड्यूटी पर पटवारी...?


लोकमतचक्र.कॉम।

छिंदवाड़ा/मोहखेड : अधिकारियों ओर बाबूओं की लापरवाही जगजाहिर है किंतु हर बार ये लिपकीय त्रुटि का हवाला देते है। किंतु हद तो यह है कि अपने अधिनस्थ पदस्थ कर्मचारी जिसकी मृत्यु मात्र एक माह पूर्व ही हुई हो ओर उसकी ड्यूटी सरकारी कार्यक्रम में लगा दी जायें यह उस आफिस की गंभीर लापरवाही को प्रदर्शित करता है। क्या ड्यूटी लगाने वाले बाबू ओर अधिकारी ने मृत कर्मचारी के स्वत्वों का भुगतान नहीं किया या उसका चार्ज दूसरे को दिलाने का आदेश नहीं किया...? जो उन्हें कर्मचारी के मृत होने की जानकारी भी ना हो। मामला जिले के मोहखेड के पटवारी स्व चुन्नी लाल साहू , उम्र 57 वर्षीय जो सारँगबिहरी में पदस्थ थे। उसकी मृत्यु हृदयगति रुक जाने से एक माह पूर्व हो चुकी है । बावजूद इसके अनुश्रवण कार्यक्रम में मृतक पटवारी की ड्यूटी लगाई गई है । ड्यूटी चार्ट में मृत पटवारी चुन्नीलाल साहू का नाम 16 वें नंबर पर है।

प्रथमतः सवाल ये कि मृत व्यक्ति की ड्यूटी लगाया जाना विभागीय गम्भीर त्रुटि तो  है ही साथ ही  यह आहत परिवार के साथ क्रूर मज़ाक भी है । यहां यह भी पता चलता है कि सर्विस के दौरान मृत्यु को प्राप्त कर्मचारी के स्वत्वों के भुगतान आदि के लिए भी विभाग ने कोई कदम नही उठाये क्योकि ऐसा होता तो कर्मचारी की मृत्यु अधिकारियों के संज्ञान में होती।

एक बड़ा सवाल ये कि क्या अनुभाग स्तर के अधिकारी को अपने अधिनस्थ के बारे में इतनी भी जानकारी नही की राजस्व विभाग का अहम कर्मचारी पटवारी पद पर सेवाएं देने वाला चुन्नीलाल अब दुनिया मे नही है । मार्च माह की 6 तारीख को पटवारी चुन्नी लाल स्वर्ग सिधार चुका है तो पृथ्वी लोक में SDM कार्यालय से प्रदत्त कर्तव्य निर्वहन के लिए वह कैसे उपस्थित होगा ? अब मामला क्लेरिकल मिस्टेक का कहकर हीला हवाली की जाएगी।

1 टिप्पणी:

  1. बाबुओ का ट्रांसफर भी हर 3 साल में होना चाहिए जिससे उनके दिमाग का कचरा साफ होता रहे और फ्रेस जानकारी उन तक पहुँचती रहे.

    जवाब देंहटाएं