Breaking News

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा व अटल पेंशन योजना के 7 वर्ष पूर्ण हुए

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा व अटल पेंशन योजना के 7 वर्ष पूर्ण हुए

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया प्रधानमंत्री का आभार प्रकट


लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, पीएम जीवन ज्योति बीमा और अटल पेंशन योजना को लागू हुए 7 साल पूर्ण हो गये है। प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि 7 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इन योजनाओं को प्रारम्भ करने के बाद से लेकर अब तक देश के लाखों लोगों को इन योजनाओं के तहत राहत मिली है। उन्होने इन योजनाओं को शुरू करने के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार प्रकट किया है। उल्लेखनीय है कि 7 वर्ष पूर्व मई 2015 में केन्द्रीय मंत्रीमण्डल ने अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना को स्वीकृति दी थी।

अटल पेंशन योजना में अंशदाताओं को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 1000 रूपये से लेकर 5 हजार रूपये तक प्रतिमाह पेंशन मिलती है, जो उनके अंशदान पर निर्भर करती है। यह अंशदान किसी व्यक्ति के योजना में शामिल होने के समय उसकी आयु के अनुसार निर्धारित किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा पात्र अंशदाता के खाते में हर वर्ष कुल अंशदान का आधा हिस्सा अथवा 1000 रूपये, इनमें जो भी कम हो, जमा कराया जाता है।


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में अंशदाताओं को 330 रूपये वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने पर 2 लाख रूपये के जीवन बीमा का लाभ मिलता है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना में मृत्यु और पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रूपये और आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रूपये के बीमा लाभ का प्रावधान है। इस योजना में प्रीमियम केवल 12 रूपये वार्षिक ही रखा गया है, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं