Breaking News

लाड़ली लक्ष्मी योजना से समाज में बालिकाओं का सम्मान बढ़ा है : कृषि मंत्री कमल पटेल

लाड़ली लक्ष्मी योजना से समाज में बालिकाओं का सम्मान बढ़ा है : कृषि मंत्री कमल पटेल

लाडली लक्ष्मी उत्सव में तीन अनाथ बालिकाओं को गोद लेकर उनके पालन पोषण करने की घोषणा की कृषि मंत्री ने

लोकमतचक्र.कॉम।

हरदा : प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने हरदा के मिडिल स्कूल ग्राउंड में आयोजित लाडली उत्सव कार्यक्रम मैं मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना से प्रदेश की लाखों बालिकाएं लखपति बन गई हैं  । इस योजना से समाज में बालिकाओं का सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पहले बालिकाओं के जन्म के बाद माता पिता तनाव में आ जाते थे कि बालिका का पालन पोषण कैसे होगा और उसकी शादी कैसे करेंगे,  लेकिन जब से लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं को लखपति बनाया गया है तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत बालिकाओं के विवाह की जिम्मेदारी सरकार ने ली है तब से बालिकाओं के जन्म पर खुशी मनाई जाने लगी है। कार्यक्रम में कलेक्टर ऋषि गर्ग, पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम कुमार शर्मा व  जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय त्रिपाठी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे। 


       कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर घोषणा की कि कक्षा 10वीं व 12वीं में 90% से अधिक अंक लाने वाली बालिकाओं को  उनकी तरफ से दस दस हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा ग्राम मानपुरा निवासी कुमारी यमुना व अवनी तथा उनकी एक अन्य बहन के पालन पोषण व शिक्षा दीक्षा का जिम्मा लेने की घोषणा भी कृषि मंत्री श्री पटेल ने की। उन्होंने कहा कि तीन बालिकाओं के माता-पिता दोनों का निधन हो चुका है इसलिए अब इनकी चिंता मैं करूंगा।

      कृषि मंत्री श्री पटेल ने इस अवसर पर कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू होने के बाद से प्रदेश में बालक बालिकाओं के लिंगानुपात में भी सुधार आया है।  उन्होंने कहा कि बेटा एक परिवार का नाम बढ़ाता  है, जबकि बेटी दो परिवारों का नाम रोशन करती है।  उन्होंने कहा कि हाल ही में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्या विवाह योजना के बालिका के विवाह के लिए दी जाने वाली राशि बढ़ाकर 55 हजार रुपए की है।


कोई टिप्पणी नहीं