Breaking News

पेयजल संकट : ध्यान से सुनो दो मटके से ज्यादा पानी लिया तो होगी कार्रवाई, जानिए MP में कहां का है यह फ़रमान

पेयजल संकट : ध्यान से सुनो दो मटके से ज्यादा पानी लिया तो होगी कार्रवाई, जानिए MP में कहां का है यह फ़रमान

भोपाल : प्रदेश में गहराते जल संकट ने शहरी और ग्रामीण आबादी को हलाकान कर रखा है। गांवों में पीएचई विभाग और शहरों में निकायों द्वारा पानी की व्यवस्था न कर पाने से लोग बून्द बून्द पानी के लिए भटकने को मजबूर हैं। ताजा मामला डिंडौरी का है जहाँ गहराते जलसंकट और पानी के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से निपटने के लिए एक ग्राम पंचायत ने अनोखा तरीका निकाला है। पंचायत ने गांव में मुनादी करा दी है कि हैंडपंप पर पानी भरने के लिए आने वाले ग्रामीण अपने साथ सिर्फ दो मटके ही लेकर आएं। इससे ज्यादा बर्तन या डिब्बे लेकर आने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। इस मुनादी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।
यह मामला डिंडौरी जनपद क्षेत्र के अझवार माल गांव का है। पेयजल की समस्या से निपटने के लिए ग्राम पंचायत ने ग्रामीणों के साथ एक बैठक की और सबको बराबर मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिए सबकी सहमति से ये व्यवस्था बनाई।
आठ सौ की आबादी वाले इस गांव में मुनादी करने के लिए कमोद झारिया नामक व्यक्ति की ड्यूटी लगाई गई है। वह गांव की गलियों में घूम-घूम कर ग्रामीणों को समझाइश देता है कि सब दो-दो डिब्बा लेकर ही हैंडपंप जाएं और पानी लेकर आए। इसके बाद मौका मिले तो दोबारा भर लें। साथ ही वो इस बात की निगरानी भी करता है कि कौन कितने डिब्बे पानी भरने आया है। इसकी सूचना ग्राम पंचायत को दी जाती है। 

कोई टिप्पणी नहीं