Breaking News

संभावित बाढ़ की परिस्थिति से निपटने के लिए सभी का सहयोग जरूरी : कलेक्टर

संभावित बाढ़ की परिस्थिति से निपटने के लिए सभी का सहयोग जरूरी : कलेक्टर

कलेक्टर श्री गर्ग ने समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक ली


(लोकमतचक्र.कॉम)

हरदा : पिछले 24 घंटे से अधिक समय से लगातार हो रही बारिश के कारण हरदा नगर की निचली बस्तियों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है । इस संबंध में मौसम विज्ञान विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ऋषि गर्ग ने बुधवार शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शहर के प्रमुख समाज सेवी संगठनों तथा विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों की संयुक्त बैठक ली और उनसे आव्हान किया कि इस परिस्थिति में सभी मिलकर प्रयास करें, ताकि बाढ़ प्रभावित नागरिकों को राहत शिविरों में शिफ्ट करने और उनके रहने खाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जा सके। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, अपर कलेक्टर जेपी सैयाम ,  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राम कुमार शर्मा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुरेंद्र जैन, जिला भाजपा अध्यक्ष अमर सिंह मीणा, सांसद प्रतिनिधि राजेश वर्मा, कैट अध्यक्ष सरगम जैन, कांग्रेस निर्वाचन प्रतिनिधि संजय पाटनी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को उनके घरों से हटाकर पास की धर्मशाला व अन्य सामुदायिक भवन में शिफ्ट किया जाएगा । वहां जिला प्रशासन की टीम के साथ उनके रुकने व खाने पीने की व्यवस्था के लिए समाज सेवी संगठन जिम्मेदारी लें।  उन्होंने कहा कि सभी राहत शिविरों में नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई व पेयजल की व्यवस्था की जाए तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा चिकित्सा दल बनाकर स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था की जाए।

बैठक में तय किया गया कि गुजराती समाज द्वारा कच्छ कड़वा धर्मशाला में बाढ़ प्रभावित लोगों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा महेश्वरी धर्मशाला अग्रवाल धर्मशाला मारवाड़ी धर्मशाला के साथ-साथ फरहत सराय में भी बाढ़ प्रभावित लोगों के रुकने की व्यवस्था की जाएगी।     

कलेक्टर श्री गर्ग ने होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट मयंक जैन को निर्देश दिए कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में भी लगातार मोटर बोट से पेट्रोलिंग करवाएं ताकि निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों में किसी को कोई परेशानी हो तो वह लोग होमगार्ड वालों को बता सकें । उन्होंने कहा कि नगर पालिका, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग व होमगार्ड विभाग के कर्मचारियों को शामिल करते हुए समाजसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा तथा प्रत्येक धर्मशाला के लिए एक दल बनाया जाएगा जो वहां की व्यवस्था देखेगा।

कलेक्टर श्री गर्ग ने बैठक में कहा कि बाढ़ से उत्पन्न स्थिति में बाढ़ प्रभावित लोग पुलिस विभाग के कंट्रोल रूम के नंबर  7587619557 या होमगार्ड के कंट्रोल रूम नंबर 76488 54008 या कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम नंबर 07577 225004 पर फोन कर सकते हैं उन्हें आवश्यक मदद उपलब्ध कराई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं