Breaking News

महाकाल मंदिर प्रसाद थाली के व्यावसायिक उपयोग के लिए अभिनेता ऋतिक रोशन और जोमाटो के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग कैट ने

महाकाल मंदिर प्रसाद थाली के व्यावसायिक उपयोग के लिए अभिनेता ऋतिक रोशन और जोमाटो के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग कैट ने


लोकमतचक्र.कॉम।

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमाटो और बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन के खिलाफ जोमैटो के एक विज्ञापन के माध्यम से लोगों को गुमराह करने और धोखा देने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा की विज्ञापन में अभिनेता ऋतिक रोशन को महाकाल ज्योतिर्लिंग मंदिर से ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के जरिये महाकाल प्रसाद थाली प्राप्त करते हुए दिखाया गया था जो स्पष्ट रूप से असत्य, झूठा, भ्रामक, आपत्तिजनक और भ्रामक है और देश के लोगों की आस्था के केंद्र महाकाल मंदिर जो भगवान शिव का रूप है  का व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया गया है! महाकाल की प्रसाद थाली सदियों से मुफ्त में परोसी जाती है मंदिर केवल मंदिर परिसर के अन्न क्षेत्र में ही ! मंदिर के बाहर किसी को प्रसाद थाली देने का तो सवाल ही नहीं उठता। उधर मध्य प्रदेश के सतना शहर में कैट एक व्यापारी सम्मेलन में भी मध्यप्रदेश के सभी ज़िलों के व्यापारी नेताओं ने ऋतिक रोशन और जोमटो के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शित किया । 

उक्त विज्ञापन में अभिनेता ऋतिक रोशन को यह कहते हुए दिखाया गया है, "थाली खाने का मन था, महाकाल से मंगा लिया यह विज्ञापन काफी आपत्तिजनक है और भारत के लोगों की भावनाओं को आहत करने वाला है। देश के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक महाकाल मंदिर को व्यापारिक लाभ के लिए इस्तेमाल करना यह दर्शाता है कि एफडीआई के जरिये से प्राप्त धन से  ये कंपनियां किस तरह से कानून और व्यवस्था का मजाक बना रही हैं- यह कहते हुए दोनों व्यापारी नेताओं ने कहा कि इसकी जांच की जानी चाहिए कि विज्ञापन जारी होने के बाद कंपनी को कितने ऑर्डर मिले और महाकाल प्रसाद थाली की आड़ में वह ऑर्डर कहां से पूरे हुए! यह साफ तौर पर लोगों को ठगने का मामला है।


श्री भरतिया और श्री खंडेलवाल ने कहा कि किसी भी उत्पाद का ब्रांड एम्बेसडर या किसी उत्पाद का समर्थन करने वाले सेलिब्रिटी ऐसे उत्पाद की बिक्री तंत्र का एक अभिन्न अंग है क्योंकि किसी भी उत्पाद का समर्थन करने के बदले, मशहूर हस्तियां बड़ी मात्रा में पैसा लेती हैं और इसलिए कंपनी के बिक्री मैनेजमेंट का स्वत ही हिस्सा बन जाते है। इसलिए वो ऐसे मामलों में अपनी जिम्मेदारी से इंकार नहीं कर सकते और इसलिए अभिनेता ऋतिक रोशन के खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए, जिन्होंने विज्ञापन के कंटेंट को सत्यापित किए बिना ही विज्ञापन कर डाला जो इस बात को साबित करता है की बड़ा पैसा कमाना ही ब्रांड एंबेसडर एवं सेलेब्रिटियों का एकमात्र मानदंड है ! 

श्री भरतिया और श्री खंडेलवाल ने इस बात पर अत्यधिक खेद व्यक्त किया कि ज़ोमैटो ने महाकाल मंदिर का उपयोग अपनी कंपनी के व्यावसायिक लाभ को बढ़ावा देने के लिए किया! था जबकि किसी भी व्यावसायिक लाभ के लिए किसी भी पवित्र धार्मिक स्थान का उपयोग सर्वथा गैर अनुचित है । महाकाल मंदिर में भक्तों को थाली में प्रसाद परोसा जाता है लेकिन किसी को भी व्यापारिक कार्य के लिए नहीं मिल सकता है तो फिर जोमैटो ऑनलाइन डिलीवरी के माध्यम से प्रसाद थाली की डिलीवरी कैसे कर सकता है ?

महाकाल मंदिर महादेव शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और मंदिर में हर दिन हजारों भक्तों को मुफ्त भोजन परोसा जाता है जो सैकड़ों वर्षों से चली आ रही महत्वपूर्ण मंदिर परंपराओं में से एक है। व्यापारी नेताओं ने कहा कि जोमाटो ने विज्ञापन ने मंदिर प्रसाद का एक स्वार्थी उद्देश्य के लिए पूंजीकरण करने का प्रयास किया है जिसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है और इसलिए सरकार और संबंधित सरकारी एजेंसियों द्वारा अभिनेता ऋतिक रोशन और जोमाटो पर  तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए !

कोई टिप्पणी नहीं