Breaking News

गुड़ और चीनी में अच्छा कौन...?

गुड़ और चीनी में अच्छा कौन...?


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

 🙏👉 चीनी को white poison भी कहा जाता है।  चीनी में सिर्फ सुक्रोस(मिठास) ही होती हैं इसके अलावा इसमें मिनरल विटामिन कुछ नहीं होता , और सुक्रोस जब पचता है तब शरीर से एनर्जी लेता हैं , इसलिए शरीर को इसे पचाने में थोड़ी मशक्त करनी पड़ती हैं ।

🙏👉  गुड़ में सुक्रोस के अलावा फ्रैक्टोज होता हैं फ्रैक्टोज जब ग्लूकोस में बदलता हैं तो शरीर को ऊर्जा देता हैं इसलिए इसे भोजन के बाद लेते हैं जिससे भोजन आसानी से पचता है ।इसलिए ही हम इसकी तासीर गर्म समझते हैं।

            🌹🌹  इसके अलावा गुड़ में आयरन , कैल्शियम , ज़िंक, सेलेनियम, एल्युमिनियम, पोटैशियम, सोडियम , कोबाल्ट क्रोमियम, लिथियम, मेगेनेशियम, मेगनीज, फास्फोरस, निकल, कॉपर, vitamin B1, vitaminB2,vitamin B3, vitamin B5, vitamin-B9  vitamin-D, vitamin-E, vitamin- c ,vitamin-A, 15 प्रकार के अमीनो एसिड , lutein , वसिय अम्ल, पोलीफेनॉल, आदि होते हैं इसलिए गुड़ को देसी सप्लीमेंट भी माना हैं।

             🌹🌹 मल्टीविटामिन खाने से पहले हमें इन चीजों की और ध्यान देना होगा --

             🌹🌹यदि गुड़ की जगह चीनी नहीं आती तो भारत के बच्चो और महिला में आयरन डेफिसेयंसी एनीमिया ना होता, क्योंकि गुड़ एक आयरन का अच्छा सोर्स हैं ।

              आज भारत में  60% स्कूली बच्चे और महिला एनीमिक हैं या फिर अन्य कोई न्यूट्रीशन की कमी हैं।

        💐👌गुड खाने के फायदे....

🌹👉1 . गुड फेफड़ों को साफ करता है।

यदि आप गुड खाते हैं तो इसके कारण आपके फेफड़ों की गंदगी भी साफ होती है बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में जहां पर प्रदूषण अधिक होता है धूल गर्दा अधिक होती है वहां फैक्ट्री वाले अपने मजदूरों को गुड़ खाने को देते हैं ताकि उनके फेफड़े साफ रहे।

🌹👉2 . गुड पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है आपके पेट में गैस आदि बनती है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए गुड़ खाने से आपके पेट के विभिन्न रोग दूर हो जाएंगे।

🌹👉3 . गुड़ खाने से खून बढ़ता है।

यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए जो कि आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाएगा और उसको शुद्ध करेगा।

🌹👉4 . गुड़ करता है हड्डियों को मजबूत--

यदि आप की हड्डियां कमजोर हैं तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आप की हड्डियां मजबूत हो जाएंगी क्योंकि गुड़ के अंदर फास्फोरस और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है।

🌹👉5 . गुड बनाता है आपके शरीर को ताकतवर

यदि आपका शरीर कमजोर है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए यदि आप गुड खाते हैं तो ऐसा करने से आपकी कमजोरी दूर होती है और आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है शरीर ताकतवर बनता है।

🌹👉6 . गुड बढ़ाता है आंखों की रोशनी--

यदि आपकी आंखें कमजोर हैं तो आपको गुड का इस्तेमाल करना चाहिए यदि आप गुड का प्रयोग करते हैं गुड खाते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे बढ़ती चली जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं