Breaking News

सतपुड़ा भवन में भीषण आग, 20 दमकलों को 5 घण्टे लगे आग बुझाने में, गोपनीय फाइलें जलकर खाक

सतपुड़ा भवन में भीषण आग, 20 दमकलों को 5 घण्टे लगे आग बुझाने में, गोपनीय फाइलें जलकर खाक

लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

भोपाल के सतपुड़ा भवन में 4 घण्टे पहले लगी आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। बिल्डिंग के तीसरे माले में लगी आग छठवीं मंजिल तक पहुंच गई हैं। इस भवन में संचालित विभागों के दस्तावेज जलकर खाक हो गए। सीएम शिवराज ने इस घटना की जांच के लिए एसीएस होम डॉ राजेश राजोरा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

सतपुड़ा भवन के थर्ड फ्लोर पर अनुसूचित जनजाति क्षेत्रीय विकास योजना का दफ्तर संचालित होता है, यहीं पर आग लगी जो देखते ही देखते चौथे, पांचवें और छठवें फ्लोर तक पहुंच गई। चौथे, पांचवें और छठवें फ्लोर पर स्वास्थ्य संचालनालय के दफ्तर हैं। आग इतनी भीषण है कि इससे यहां रखे सभी दस्तावेज और फाइलें जलकर खाक होने का अनुमान है। स्वास्थ्य विभाग की एडिशनल डायरेक्टर ने बताया कि आग बुझाने के बाद नुकसान के बारे में आकलन हो पाएगा।

EOW और लोकायुक्त में हुई शिकायतों की फाइलें जलीं

सतपुड़ा भवन के चौथे माले पर संचालित स्वास्थ्य संचालनालय के दफ्तर में विभाग की शिकायत शाखा का दफ्तर भी है। जहां लोकायुक्त, ईओडब्ल्यू, एमपी विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ की गई शिकायतों, उनके जवाब और जांच की फाइलें और अन्य रिकॉर्ड व दस्तावेज रखे जाते हैं। आशंका है कि यहां रखीं तमाम फाइलें और दस्तावेज भी जलकर खाक हो गए हैं।

20 से ज्यादा एसी ब्लास्ट के साथ जलकर खाक

सीएम करते रहे मॉनिटरिंग

मुख्यमंत्री चौहान लगातार सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझाने की मॉनिटरिंग करते रहे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आग बुझाने के समुचित और शीघ्र व्यवस्थाएं करें। मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड कॉल कर ली गई। फायर ब्रिगेड को लाने के लिए भोपाल में ट्रैफिक रूट भी क्लियर किया गया। सीएमओ के अधिकारी लगातार जिला प्रशासन के साथ पूरे ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सतपुड़ा भवन में अभी भी आग से दहशत के बीच मिलिट्री की भी फायर बिग्रेड पहुंची। सेना के जवानों से भरे तीन ट्रक भी पहुंचे।

मुख्यमंत्री चौहान ने आग के प्रारंभिक कारणों को जानने के लिए कमेटी घोषित की है। कमेटी में एसीएस होम राजेश राजौरा, पीएस अर्बन नीरज मंडलोई, पीएस पीडब्ल्यूडी सुखबीर सिंह और एडीजी फायर रहेंगे। कमेटी जांच के प्रारंभिक कारणों का पता कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री चौहान को सौंपेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं