Breaking News

वेतनमान की मांग को लेकर चार दिनों से पटवारी गये कलमबंद हड़ताल पर, किसान हो रहे परेशान

वेतनमान की मांग को लेकर चार दिनों से पटवारी गये कलमबंद हड़ताल पर, किसान हो रहे परेशान 

कलेक्ट्रेट के समीप किया प्रदर्शन, पंच पिपलेश्वर महादेव को सौंपा ज्ञापन 


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

हरदा। जिले के 534 गांव के लगभग 212 पंचायत हल्कों के 180 पटवारी ग्रेड पे, समयमान वेतनमान व पदोन्नति सहित विभिन्न मांगों को लेकर पिछले चार दिनों से अनिश्चितकालीन कलमबंद हड़ताल पर हैं। तहसीलों में बस्ते जमा करने के बाद कामबंद करने से राजस्व विभाग सहित 56 विभागीय योजनाओं के साथ गिरदावरी का काम नहीं हो रहा।


इसी क्रम में जिले के पटवारियों ने कलेक्ट्रेट के समीप प्रदर्शन कर कृषि उपज मंडी स्थित पंच पिपलेश्वर महादेव मंदिर में भगवान भोलेनाथ को अपनी मांगों का ज्ञापन समर्पित कर पटवारी संघ की वैध मांगों के निराकरण के लिए प्रार्थना की गई। इस दौरान पटवारी संघ के जिलाध्यक्ष अनुराग करोलिया, सुनील शर्मा, अशोक मालवीय, ब्रजेश चौबे, फूलसिंह उईके, अमित दुबे, अवनिश शुक्ला, लादूराम धुर्वे, विजय कौशल, श्याम पुर्ते, दिनेश इवने, अभिषेक मिश्रा आदि उपस्थित रहे ।

संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव जैन का कहना है कि मध्यप्रदेश में पटवारियों को 1998 में निर्धारित किए गए वेतनमान के अनुसार हो वर्तमान 2023 में वेतन दिया जा रहा है। पिछले 25 साल में प्रदेश के पटवारियों के वेतनमान में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जबकि, पटवारियों से पूरे सेवाकाल में कार्य लेने वाले राजस्व विभाग एवं उसकी पद स्थापना वाले भू अभिलेख विभाग के सभी पदोन्नत पदों (राजस्व निरीक्षक, नायब तहसीलदार, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख, तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख) के वेतनमान में कई बार वृद्धि की गई लेकिन घोषणा के बाद भी पटवारियों का वेतनमान ग्रेडपे में इजाफा नहीं किया गया । 


यह काम प्रभावित हो रहे है

हड़ताल में जाने का असर शासकीय योजनाओं के साथ राजस्व संबंधित कार्य पर देखा जा रहा है। कलेक्ट्रेट समेत तहसील कार्यालय में पटवारी संबंधी काम के लिए आए लोग लौट रहे है। पटवारियों की हड़ताल से नामांतरण, बंटवारा, जाति जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र, निर्वाचन संबंधी कार्य, गिरदावरी सत्यापन, नक्शा दुरुस्तीकरण, पी एम किसान, सी एम किसान निधि, बैंक बंधक एप्रूवल, बैंक ऋण कार्य के प्रकरण भी प्रभावित हो रहे हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं