Breaking News

हरदा का कोई भी गांव नहीं रहेगा असिंचित - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

हरदा का कोई भी गांव नहीं रहेगा असिंचित - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

हरदा प्रदेश का पहला शत प्रतिशत सिंचित जिला बनेगा - कृषि मंत्री कमल पटेल


  • लाड़ली बहना योजना से आधी आबादी को मिला पूरा न्याय
  • हंडिया का नाम होगा अब नाभिपट्टनम्, बनाई जाएगी नगर परिषद
  • 3517 करोड़ रू. की मोरण्ड-गंजाल सिंचाई परियोजना से हरदा, नर्मदापुरम और खंडवा के 201 गांवों के 73920 किसान होंगे लाभान्वित
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 4559 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन और लोकार्पण’

लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

हरदा । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि प्रदेश की माटी की पूजा और जनता की सेवा ही मेरे जीवन का मकसद है। आज हरदा जिले की धरती पर इतिहास रचा जा रहा है। एक सपना पूरा हुआ हैं। मोरण्ड गंजाल सिंचाई परियोजना और वीर शहीद इलाप सिंह उद्वहन सिंचाई परियोजना से अब हरदा जिले का कोई भी गांव असिंचित नहीं रहेगा। हरदा शत प्रतिशत सिंचित होगा। जनकल्याण कार्यों में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज हरदा जिले के नेहरू स्टेडियम में आयोजित कृषक सम्मेलन को सम्बोधित कर रहें थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 4559 करोड़ से अधिक रूपये की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। जिसमें प्रमुख रुप से 3517 करोड़ रू. की मोरण्ड-गंजाल संयुक्त सिंचाई परियोजना और 720 करोड़  लागत की शहीद इलापसिंह परियोजना का शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि सिंचाई परियोजना से विस्थापित हुए ग्राम वासियों को न्यायोचित मुआवजा मिलेगा।

       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घोषणा की कि हंडिया का नाम अब नाभिपट्टनम् होगा और हंडिया को नगर परिषद बनाया जाएगा। बिजली की बेहतर व्यवस्था के लिए सर्वे कर सब स्टेशन स्थापित होगा। 5 करोड़ की लागत से हरदा के नए वार्डों का विकास भी किया जाएगा। खिरकिया का भी विकास होगा। इस अवसर पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, वन मंत्री श्री कुंवर विजय शाह, उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री दिनेश शर्मा, सांसद श्री दुर्गादास उईके, विधायक श्री संजय शाह, विधायक सिवनी मालवा श्री प्रेम शंकर वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गजेंद्र शाह, नगर पालिका अध्यक्ष श्री भारती राजू कमेडिया, श्री दर्शन सिंह चौधरी, श्री अमर सिंह मीणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।

     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मोरण्ड गंजाल संयुक्त सिंचाई परियोजना के माध्यम से हरदा, नर्मदापुरम व खंडवा जिले के कुल 201 गांवों के 73920 किसानों के खेतों में सिंचाई का लाभ पहुँचेगा। 720 करोड़ की शहीद इलापसिंह परियोजना से हरदा के 118 गांव के किसानों के खेतों में सिंचाई होगी। उन्होंने कहा की प्रदेश की बेहतर सिंचाई सुविधा से लाभान्वित हो किसान अब वर्ष में तीन फसल ले रहे है। समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी का चमत्कार भी किया है।  किसानों के चेहरे पर अब खुशी झलक रही है। किसानों के हित में मध्यप्रदेश सरकार निरन्तर विकास के कार्य कर रही है। सड़क, पुल पुलिया, अस्पतल, सीएम राईज स्कूल, आईटीआई सहित सभी कार्य तेजी से किये जा रहे है। पहले किसानों को 16 प्रतिशत ब्याज पर कर्जा मिलता था, अब 0 प्रतिशत पर कर्ज मिल रहा है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से 2 लाख 72 करोड़ रूपये किसानों के खाते में डाले गये है। किसानों के बड़े हुए बिजली बिल स्थगित किये गये है। किसानों को किसान सम्मान निधि के 6 हजार रूपये केन्द्र सरकार से और 4 हजार के स्थान पर 6 हजार प्रदेश सरकार द्वारा दिये जायेंगे। इस प्रकार किसानों को सालाना 12 हजार रूपये की राशि प्राप्त होगी।

मध्य प्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना जमीन और आवास के नहीं रहेगा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत हर पात्र गरीब को रहने के लिए जमीन दी जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना और आवास प्लस योजना में छुटे हुए व्यक्तियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत रहने के लिए आवास दिया जाएगा। प्रदेश की धरती पर कोई गरीब बिना जमीन और आवास के नहीं रहेगा।

लाड़ली बहना योजना से आधी आबादी का मिला पूरा न्याय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़ी संख्या में मौजूद लाड़ली बहनाओं को संबोधित करते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। यह आधी आबादी के लिये पूरा न्याय है। इस योजना से लाड़ली बहनों की आंखों में खुशी है। इस योजना ने लाड़ली बहनाओं को सम्मान दिया है। लाड़ली बहनाओं को 1250 रूपये से बढ़ाकर 3000 रूपये तक किये जायेंगे। हर बहन की आमदनी कम से कम 10 हजार रूपये करना यह मेरा संकल्प है। लाड़ली बहनाओं को 450 रूपये में रसोई गैस दी जाएगी। बहनों के लिये अब पानी की समस्या नहीं रहेगी, हर गांव में नल जल योजना से टोटी वाले नल से पानी मिलेगा। सरकार वैभवशाली भारत का निर्माण कर रही है। मैं सरकार नहीं परिवार चला रहा हूँ।

बच्चों की फीस माता-पिता नहीं मामा भरवाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन की योजना किसी जाति या धर्म के लिये नहीं है, सभी वर्ग के कल्याण के लिए है। निःशुल्क राशन योजना, आवास योजना, आयुष्मान योजना से निशुल्क उपचार इत्यादि योजनाओं का सभी वर्गों को लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि बच्चों की पढ़ाई के लिये कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। 75 प्रतिशत अंक वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप, 12 वी में अपने गांव स्कूल में पहले नम्बर आने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी दी जा रही है। जिससे बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा निर्मित होगी। बच्चे आगे बढ़ें, इसके लिये उच्च शिक्षा, मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ की पढ़ाई के लिये फीस माता पिता नहीं और सरकार भरेगी। उन्होने कहा कि सीएम राइज स्कूल प्राइवेट स्कूल से कई गुना बेहतर हैं। पढ़ाई का स्तर ऊँचा करने के लिये हर आवश्यक कदम उठाएं हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हरदा को विकसित बनाने के लिए कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, सांसद श्री डी.डी. उइके एवं विधायक श्री संजय शाह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को बेहतर कार्य के लिए धन्यवाद दिया।

हरदा प्रदेश का पहला शत प्रतिशत सिंचित जिला बनेगा - कृषि मंत्री कमल पटेल

कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि आज हरदा जिले के लिए ऐतिहासिक दिन है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हरदा जिला प्रदेश का पहला शत प्रतिशत सिंचित जिला बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों की सिंचाई की समस्या से निजात दिलाने का उनका सपना आज पूरा हुआ हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश के गरीबों ,किसानों, युवाओं, वृद्धजनों बेटा बेटियों सहित सभी वर्गों के कल्याण के लिए दिन-रात 24 घंटे काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश की तस्वीर और तकदीर बदली हैं।

अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ - उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा ने कहा कि मध्यप्रदेश में महिलाओ को सम्मान मिलने के साथ बेटियां जन्म के साथ लखपति हो रही हैं। जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंच रहा हैं। यहां विकास की अविरल धारा प्रवाहित हो रही है। जल, बिजली ,आवास जैसी आवश्यक सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं। यहां मजबूत कानून व्यवस्था हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा बहनों के सम्मान अधिकार और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए संचालित मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की सराहना की।

कार्यक्रम की प्रमुख झलकियां

ऽ मुख्यमंत्री श्री चौहान को हरदा जिले की लाड़ली बहनों द्वारा मोरण्ड गंजाल सिंचाई परियोजना के जलापूर्ति में सहायक विभिन्न स्थलों से एकत्रित जल का अमृत कलश भेंट किया।

ऽ मुख्यमंत्री श्री चौहान को कलेक्टर हरदा श्री ऋषि गर्ग द्वारा हंड़िया के सुप्रसिद्ध रिदेश्वर मंदिर का प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया।

ऽ किसानों ने मु्ख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन कर खेती किसानी के प्रतीक चिन्ह हल भेंट किया।

ऽ कार्यक्रम में गिनीज बुक रिकॉर्डधारी पंडित श्री अनुज तिवारी ने शंख वादन कर हरदा के उत्तरोत्तर विकास की मंगल कामना की।

ऽ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपना कमल पुस्तिका का विमोचन किया।

ऽ लाडली बहनों ने पाती दिखाकर मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं