Breaking News

सृजन 2024 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति और उच्च शिक्षा का स्वरूप शीर्षक विषय पर पुस्तक का हुआ विमोचन

सृजन 2024 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति और उच्च शिक्षा का स्वरूप शीर्षक विषय पर पुस्तक का हुआ विमोचन


लोकमतचक्र डॉट कॉम। 

टिमरनी ।शासकीय स्नातक महाविद्यालय टिमरनी में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय विज्ञान-तकनीकी-प्रबंधन एवं कला-वाणिज्य प्रदर्शनी सृजन का आयोजन थीम विज्ञान प्रौद्योगिकी और समाज विषय पर किया गया। कार्यक्रम संयोजक डॉ. महेन्द्रसिंह तड़वाल ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतिम दिवस विद्यार्थियों द्वारा निर्मित विभिन्न चार्ट्स और मॉडल्स की प्रदर्शनी का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. सादिया पटेल ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। 


महाविद्यालय की विशिष्ट प्रकाशन की श्रृंखला में राष्ट्रीय शिक्षा नीति और उच्च शिक्षा का स्वरूप शीर्षक पर आधारित डॉ.महेन्द्रसिंह तड़वाल और डॉ.सादिया पटेल द्वारा संपादित शोध पुस्तक का विमोचन अतिथियों ने किया। आमंत्रित वक्ता प्रेमानंद कालरा, वरिष्ठ व्याख्याता राधा स्वामी हाई स्कूल ने उद्बोधन में कहा कि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और समाज आपस में परस्पर संबंधित हैं। तकनीकी का उपयोग समाज हित में किया जाना चाहिए। पश्चिमी देशों की तकनीकी के साथ ही भारतीय भी अपने ज्ञान का लोहा मनवा रहे हैं। आध्यात्म विज्ञान की अपनी श्रेष्ठता हैं। 

आमंत्रित वक्ता डॉ. प्रभुशंकर शुक्ल, पूर्व प्राचार्य अग्रणी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हरदा, जिनकी कई पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी है और साहित्य के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम हैं उन्होंने भारतीय विज्ञान की उज्जवल परम्परा का उल्लेख करते हुए शास्त्रों में उल्लेखित विज्ञान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि विज्ञान के कई गूढ़ तथ्यों का समावेश पुरातन ग्रंथो में किया गया हैं। उज्जैन में स्थापित वैदिक घड़ी भारतीय ज्ञान परंपरा का प्रत्यक्ष प्रमाण है। हमारा दैनिक जीवन विज्ञान से जुड़ा है। हमारे देश ने उन्नति की है और आज तीसरी प्रमुख शक्ति है। विशेष अतिथि जनभागीदारी अध्यक्ष उपेन्द्र गद्रे ने अभिनव पहल सृजन की तारीफ करते हुए नई शिक्षा नीति पर आधारित प्रकाशित आईएसबीएन पुस्तक के लिए बधाई दी। 

मुख्य अतिथि डॉ. विनीता रघुवंशी, संस्थापक प्रेमशंकर रघुवंशी फाउंडेशन एवं पूर्व प्राचार्य शासकीय स्नातक महाविद्यालय टिमरनी ने प्रयोगशील बने रहने की बात पर जोर दिया। उन्होंने पूरे महाविद्यालय परिवार की मेहनत और लगन को सराहते हुए नैक द्वारा प्रदत्त बी प्लस की बधाई दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डॉ. जे के जैन ने विद्यार्थियों को वक्ताओं के विचारों पर मनन करते हुए जीवन में अपनाने को कहा।आभार कार्यक्रम सचिव संजय कुमार पटवा ने व्यक्त किया। संचालन सुनीत काशिव द्वारा किया गया। विभिन्न गतिविधियों में प्रतिभागी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर समस्त स्टॉफ और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं