Breaking News

आज से नई कलेक्टर गाइडलाइन की दरों पर होंगी रजिस्ट्रियां, चुनाव आयोग ने दी सहमति

आज से नई कलेक्टर गाइडलाइन की दरों पर होंगी रजिस्ट्रियां, चुनाव आयोग ने दी सहमति 


लोकमतचक्र डॉट कॉम।  

भोपाल। प्रदेश में गुरुवार यानी आज से वित्तीय वर्ष 2024-25 की नई कलेक्टर गाइडलाइन की दरों पर संपत्तियों की रजिस्ट्री की जाएगी। ऐसे में अब खरीदारों को पहले से अधिक शुल्क चुकाना होगा। दरअसल पहले आदर्श आचार संहिता लागू होने की वजह से दरों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी गई थी लेकिन पंजीयन विभाग को चुनाव आयोग से मंजूरी मिलने के बाद नई दरें बुधवार से लागू कर दी गई। पहले दिन संपदा पोर्टल में इसे अपलोड करने का काम जारी रहा।

निर्वाचन आयोग की मंजूरी से नई दरें लागू

जानकारी के अनुसार एक अप्रैल से नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू होनी थी, लेकिन आचार संहिता होने के कारण रोक लगा दी गई थी। महानिरीक्षक पंजीयक द्वारा जारी आदेश में आचार संहिता के चलते आगामी आदेश तक पुरानी गाइडलाइन की समयावधि बढ़ा दी गई थी। राज्य शासन ने दो दिन पहले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र से गाइडलाइन लागू करने के लिए अनुमति मांगी थी। यह केंद्रीय निर्वाचन आयोग को भेज दी गई थी। मंगलवार को आयोग ने गाइडलाइन जारी करने की अनुमति दी थी। इसके अगले ही दिन पंजीयन और मुद्रांक विभाग ने बुधवार को इसे लागू कर दिया है।

आचार संहिता के चलते बढ़ाई थी समयावधि

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगे होने के कारण कार्यालय महानिरीक्षक पंजीयन एवं अधीक्षक मुद्रांक ने वर्ष 2024-25 की गाइड लाइन को आगामी आदेश तक बढ़ा दिया था। साथ ही गाइड लाइन लागू किए जाने के संदर्भ में भारत निर्वाचन आयोग से मार्गदर्शन भी मांगा गया था। निर्वाचन आयोग ने गाइड लाइन संबंधी प्रस्ताव पर अनापत्ति प्रदान किए जाने के बाद इसे 3 अप्रेल से प्रदेश भर में लागू किए जाने के आदेश भी जारी कर दिए गए।

महंगी दरों पर होगा संपत्ति पंजीयन : वर्ष 2024-24 की गाइड लाइन में जिन क्षेत्रों में संपत्ति पंजीयन के दरों में वृद्धि की गई है वहां संपत्ति के खरीद-बिक्री किए जाने पर अब अधिक पंजीयन शुल्क खर्च करना होगा। बताया गया कि गाइड लाइन की दरों में विभिन्न लोकेशनों में 10 से 30 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि उन क्षेत्रों में की गई है जहां वर्ष 2023-24 में दस्तावेजों का पंजीयन गाइड लाइन मूल्य से ज्यादा -के हुए हैं। इसलिए इन क्षेत्रों में गाइड लाइन की दरों में वृद्धि की गई है।

दोगुने हो गए प्रापर्टी की खरीदारी के क्षेत्र

नई कलेक्टर गाइडलाइन के साथ जिले में अब प्रापर्टी की सर्वाधिक दरों वाले स्थान पहले से बढ़कर दोगुना 1,443 हो गए हैं। इन स्थानों पर पांच से 95 प्रतिशत तक जमीन महंगी हो गई है। इसमें सबसे ज्यादा महंगी 95 प्रतिशत जमीन विद्यानगर और कोरल वुड रोड में बढ़ाई गई है। वहीं, कटारा, बावड़िया कलां, अयोध्या नगर, मिसरोद, खजूरीकलां, गुरुनानक पुरा, कोलुआ कलां की कालोनियों की दरें भी 20 से 95 प्रतिशत तक महंगी होगी। इधर, नगरीय सीमा में आने वाली कृषि भूमि भी महंगी होने जा रही है। यहां पर 40 प्रतिशत तक दरें बढ़ाई गई हैं। वहीं बैरसिया जैसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक जमीनों की दरें बढ़ाई गई हैं।


कोई टिप्पणी नहीं